होम / अब Debit Card की झंझट नहीं, PhonePe ने शुरू की नई Aadhaar बेस्ड ओटीपी सर्विस

अब Debit Card की झंझट नहीं, PhonePe ने शुरू की नई Aadhaar बेस्ड ओटीपी सर्विस

Garima Srivastav • LAST UPDATED : November 11, 2022, 10:30 am IST

इंडिया न्यूज़:- डिजिटल इंडिया ने देश में चीजों को आसान करने के लिए नई नई तकनीकी शुरू की है. इसी क्रम में अब RBI और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नियमों को आसान बनाने की और एक तरकीब निकाली है। इसके लिए आधार बेस्ड UPI Payment सर्विस को अनुमति दी गई है। RBI और NPCI से छूट मिलने के बाद PhonePe ने नई Aadhaar बेस्ड ओटीपी सर्विस की शुरुआत कर दी है, अब इस मेथड से आसानी से UPI एक्टिवेट किया जा सकेगा।

PhonePe ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि वो Aadhaar बेस्ड UPI सर्विस शुरू करने वाला दुनिया का सबसे पहला प्लेटफॉर्म है। कंपनी ने ये भी कहा है कि Aadhaar बेस्ड UPI सर्विस के बाद ऑनलाइन पेमेंट करने वाले नए यूजर्स की संख्या में तेज़ी से इजाफा हो सकता है। इस सर्विस के शुरू होने के बाद जो लोग अब तक UPI का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे वो लोग भी इस्तेमाल कर सकेंगे.अब तक UPI सर्विस के इस्तेमाल करने के लिए Debit कार्ड की जरूरत पड़ती थी।

पर जब Aadhaar बेस्ड अथेंटिकेशन शुरू हो जाएगा तो Debit कार्ड का झंझट खत्म हो जाएगा।देखा गया है आंकड़े बताते हैं कि देश की एक बड़ी संख्या के पास Debit कार्ड नहीं है,और इसकी वजह से लोग UPI सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। Aadhaar बेस्ड UPI सर्विस शुरू होने के बाद ऐसे ढेरों लोगों को काफी फायदा पहुंच सकता है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.