होम / ओमीक्रोन XBB.1.16: क्या है XBB.1.16 सबवेरिएंट? क्यों है इतना खतरनाक जानिए सही बात

ओमीक्रोन XBB.1.16: क्या है XBB.1.16 सबवेरिएंट? क्यों है इतना खतरनाक जानिए सही बात

Divya Gautam • LAST UPDATED : April 3, 2023, 12:54 pm IST

ओमीक्रोन XBB.1.16: देश में तेजी से बढ़ रहे कोविड के मामलों के पीछे ओमीक्रोन का नया सबवेरिएंट XBB.1.16 जिम्मेदार है। मामलों के जीनोम एनालिसिस से एक बात सामने आई है। जीनॉमिक्‍स कंसोर्टियम INSACOG के एक सदस्य ने हमारे सहयोगी मीडिया को बताया कि भारत में 60% केसेज में XBB.1.16 मिल रहा है।

मतलब ओमीक्रोन का XBB वेरिएंट देश के करीब 90% कोरोना मामलों के पीछे है। डेली पॉजिटिविटी रेट 2.87 प्रतिशत हो गया है। पिछले हफ्ते के मुकाबले पॉजिटिविटी रेट दोगुना हो गया है। XBB.1.16 को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी आगाह किया है। WHO के मुताबिक, XBB.1.16 सबवेरिएंट पर नजर रखने की जरूरत है। अभी तक यह सबवेरिएंट 22 देशों में मिला है। भारत में इसका पहला केस पिछले साल फरवरी में पुणे से मिला था।

XBB.1.16 सबवेरिएंट क्‍या है?

  • ओमीक्रोन के XBB.1.16 सबवेरिएंट ने महाराष्ट्र में तो कहर बरपा रखा है। हर नए वेरिएंट की तरह इसके बेहद संक्रामक होने के पीछे भी म्यूटेशन है।
  • वायरस के न्यूक्लियोटाइड और अमीनो एसिड्स में बदलाव हुआ है। XBB.1.16 का ट्रांसमिशन रेट काफी ज्यादा है।
  • ओमीक्रोन का यह म्यूटेंट स्‍ट्रेन हाइब्रिड इम्‍यूनिटी को क्षति पहुंचाता है।
  • वैक्सीनेशन वाली इम्‍यूनिटी भी इसका इन्‍फेक्‍शन नहीं रोक पाती। इसके गंभीर बीमारी देने की क्षमता पर रिसर्च चल रही है।

6 महीने बाद देश में कोरोना के सबसे ज्यादा केस

देश में रविवार को कोरोना संक्रमण के 3,824 नए मामले सामने आए। 184 दिनों में एक दिन में सबसे ज्यादा नए मामले हैं। डेली संक्रमण दर भी बढ़कर 2.87 प्रतिशत हो गया है। पिछले चार दिनों में तीसरी बार है कि जब एक दिन में तीन हजार से ज्यादा केस आए हैं और पांच लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें- Reverse Dieting: रिवर्स डाइटिंग से करें अपना वजन कंट्रोल, जाने कैसे करें रिवर्स डाइटिंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.