होम / न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 27, 2023, 10:59 pm IST

(दिल्ली) : लगातार तीन हार के बाद आखिरकार भारत आए मेहमन टीम को जीत का स्वाद चखने का मौका मिल ही गया। वनडे सीरीज में मात खाने के बाद न्यूजीलैंड ने टी20 सीरीज में बेहतरीन जीत के साथ शुरुआत की है। एक तरफ कीवी कप्तान मिचेल सैंटनर की घातक गेंदबाजी, दूसरी ओर भारत की खराब बॉलिंग की मदद से न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रनों से हरा दिया। कीवी टीम ने इस जीत के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। बता दें, टीम इंडिया के लिए इस मैच में सिर्फ एकलौता सकारात्मक पहलू वॉशिंगटन सुंदर रहे, जिन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी के बाद अकेले संघर्ष करते हुए जोरदार पारी भी खेली।

मालूम हो, टीम इंडिया के सामने 177 रन का लक्ष्य था, जो एक मजबूत और विस्फोटक बैटिंग लाइन अप के सामने ज्यादा मुश्किल नहीं था। लेकिन पेंच था रांची की पिच में, जो शुरुआत से ही काफी टर्न ले रही थी। वॉशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव ने अपनी गेंदबाजी के दौरान इससे न्यूजीलैंड को परेशान किया था और यही काम कीवी स्पिनरों ने भी किया। नतीजा ये रहा जब भारतीय टीम बल्लेबाजी करने आई तो दूसरे ही ओर में माइकल ब्रेसवेल की घातक टर्न लेती गेंद ने इशान किशन का ऑफ स्टंप उड़ा दिया। इसके अगले दो ओवरों में भारत ने राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल के विकेट भी गंवा दिए। फिर क्या मानों रांची की पिच पर भारतीय बल्लेबाजों का पतझड़ आया। एक -एक कर प्रमुख बल्लेबाज पवेलियन लौटते चले गए।

भारतीय बॉलरों ने किया निराश

बता दें, कीवी टीम की पारी की बात करें, तो भारतीय गेंदबाजों की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी क्योंकि वनडे सीरीज में फ्लॉप रहे फिन ऐलन ने आते ही धुआंधार बैटिंग शुरू कर दी। ऐलन ने शुरुआती 4 ओवरों में हार्दिक पंड्या और अर्शदीप सिंह पर बाउंड्रियों की बरसात कर दी। हालांकि पांचवें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने फिन ऐलन और मार्क चैपमैन को पवेलियन भेज दिया। चैपमैने को तो सुंदर ने अपनी ही गेंद पर बेहतरीन डाइव के साथ कैच लपककर वापस भेजा।

हालाँकि, इसका असर भी न्यूजीलैंड पर नहीं पड़ा और डेवन कॉनवे ने आक्रामक अंदाज दिखाते हुए एक बेहतरीन अर्धशतक जमाया और टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया। दूसरी ओर से ग्लेन फिलिप्स खास असर नहीं डाल सके। वहीं फिलिप्स के आउट होने के बाद आए डैरिल मिचेल ने गिरते हुुए विकेटों के बीच अंधाधुंध अर्धशतक जमाकर टीम को 176 रन तक पहुंचाया, जिसमें 20वें ओवर में अर्शदीप सिंह के खिलाफ लगातार 3 छक्के और एक चौके समेत 27 रन बटोरे।

सूर्या-सुंदर की कोशिश हुई बेकार

बता दें, एकवक्त टीम इंडिया का स्कोर 3.1 ओवरों में सिर्फ 15 रन था और तीन विकेट गिर चुके थे। फिर क्रीज पर कप्तान हार्दिक पंड्या और हाल ही में ICC टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतने वाले सूर्यकुमार यादव थे। सामने से न्यूजीलैंड के कप्तान मिचेल सैंटनर एकदम किफायती गेंदबाजी कर रहे थे। उन्होंने सूर्या के सामने मेडन ओवर तक निकाल दिया।

हालांकि, सू्र्या ने बाकी गेंदबाजों को निशाने पर लेते हुए रनों को रफ्तार दी और हार्दिक के साथ 68 रनों की साझेदारी की। इसके आगे मैच पलट गया। 12वें और 13वें ओवर में 5 गेंदों के भीतर दोनों स्टार बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। 13वें ओवर तक भारत का स्कोर 89 रन पर 5 विकेट हो गया। दीपक हुड्डा और वॉशिंगटन सुंदर से आखिरी उम्मीदें थीं। हुड्डा तो जल्दी चलते बने लेकिन सुंदर ने आखिर तक कोशिश जारी रखी और अपना पहला अर्धशतक जमाया। दूसरी ओर से विकेट गिरते रहे और उनकी कोशिश भी टीम को हार से नहीं बचा पाई।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mumbai Airport: करोड़ों के हीरे नूडल्स में मिले, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री गिरफ्तार – India News
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के पसमांदा पर दिये बयान पर मुस्लिमों ने कही यह बड़ी बात, जानें क्या बोले
CSK vs LSG: कप्तान गायकवाड़ पर भारी पड़ी स्टोइनिस की शतकीय पारी, चेन्नई में LSG ने CSK को रौंदा – India News
China: छात्र बिल्लियों के साथ करता था दुर्व्यवहार, विश्वविद्यालय ने लिया ऐसा फैसला कि सुन हो जाएंगे हैरान- Indianews
Canada Burning Train: कनाडा में दौड़ी द बर्निंग ट्रेन, वायरल हुआ भयावह वीडियो – India News
Lok Sabha Election: अगर कांग्रेस जीती तो लाएगी शरिया कानून…, सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा आरोप- Indianews
Heatwave Alert: पूर्वी भारत में हीटवेव रहेगी जारी! यहाँ देखिए आईएमडी की रिपोर्ट – India News
ADVERTISEMENT