होम / दलाई लामा तीन साल बाद दिल्ली पहुंचे

दलाई लामा तीन साल बाद दिल्ली पहुंचे

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 26, 2022, 12:50 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली): तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा तीन साल से अधिक के अंतराल के बाद आज दिल्ली पहुंचे। लद्दाख में एक महीने के प्रवास के बाद दलाई लामा राष्ट्रीय राजधानी में उतरे। अभी यह तय नहीं है कि वह राजनीतिक नेतृत्व के साथ कोई बैठक करेंगे या नहीं.

लद्दाख बौद्ध संघ ने एक बयान में कहा की “परम पावन 14वें दलाई लामा 26 अगस्त, 2022 को लद्दाख में अपने महीने भर के प्रवास के बाद हवाई मार्ग से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर रहे हैं। परम पावन मोटरसाइकिल से फोतांग गैफेलिंग, जेवेत्सल से सुबह 7:30 बजे केबीआर हवाई अड्डे, लेह के लिए रवाना होंगे और वहाँ से दिल्ली के लिए रवाना होंगे”

इससे पहले मंगलवार को दलाई लामा ने कहा था कि तिब्बती पूर्ण स्वतंत्रता के बजाय वास्तविक स्वायत्तता चाहते हैं। उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि जल्द ही वह समय आएगा जब लद्दाखी फिर से ल्हासा जा सकेंगे। तिब्बती आध्यात्मिक गुरु ने श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा, “समय बदल रहा है, और एक समय आएगा जब लद्दाखी फिर से ल्हासा जा सकेंगे।”

दलाई लामा के दौरे पर चीन कड़ी नज़र रखता है। चीन विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित तिब्बती आध्यात्मिक नेता को एक अलगाववादी के रूप में देखता है, उसका दावा है कि वह तिब्बत को विभाजित करने के लिए काम कर रहे है.

सबसे प्रशंसित आध्यात्मिक नेताओं में से एक, दलाई लामा एक ऐसे प्रतीक हैं जो न केवल अपने देश के लिए बल्कि दुनिया के लिए भी लोकतंत्र और स्वतंत्रता की वकालत करते हैं। दलाई लामा ने चीनी आक्रमण के कारण 7 मिलियन से अधिक तिब्बती बौद्धों के आध्यात्मिक नेता के रूप में अपनी भूमिका को त्याग दिया और 60 वर्षों से निर्वासन में रह रहे है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.