होम / Delhi Air Pollution: एनसीआर में ग्रेप का पहला चरण लागू, 200 के पार पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

Delhi Air Pollution: एनसीआर में ग्रेप का पहला चरण लागू, 200 के पार पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

Shanu kumari • LAST UPDATED : October 6, 2023, 10:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Air Pollution:  दिल्ली की आबोहवा इन दिनों ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई। हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंचने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप का पहला (Grap-1) चरण लागू कर दिया गया। अब पटाखों और डीजी सेट पर रोक को लेकर 27 सूत्री एक्शन प्लान लागू किया गया है।

  • 27 सूत्री एक्शन प्लान को लागू किया गया 
  • पटाखों और डीजी सेट पर रोक 

खराब श्रेणी में शामिल (Delhi Air Pollution)

दिल्ली में आज (शुक्रवार) खराह श्रेणी की हवा गुणवत्ता दर्ज की गई। वहीं, गुरुवार को राजधानी के आठ इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 ऊपर यानी ‘खराब’ श्रेणी में पाया गया। वहीं की जगहो पर अभी हवा की गुणवत्ता ”मध्यम” श्रेणी में बनी हुई है।

उप समिति की आपात बैठक

हवा की गुणवत्ता खराब होते हीं सीएक्यूएम की ग्रेप उप समिति की आपात बैठक बुलाई गई। जिसमें पहला चरण लागू करने का निर्णय लिया गया। जिसके दौरान नियमित बिजली आपूर्ति के लिए डीजल जनरेटर सेट के इस्तेमाल, खुले में कूड़ा जलाने और पटाखों पर रोक के साथ-साथ 27 सूत्री एक्शन प्लान को किया लागू करने का निर्णय लिया गया। वहीं इस साल अगस्त और सितंबर में एनसीआर में सामान्य से कम बारिश हुई है। जिसके कारण जमीन में नमी की मात्रा कम है और हवा के साथ धूल ज्यादा उड़ रही है।

Also Read:

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.