होम / Delhi AQI Update : जहरीली हो गई दिल्ली-NCR की हवा, जानें क्या है आज का एक्यूआई

Delhi AQI Update : जहरीली हो गई दिल्ली-NCR की हवा, जानें क्या है आज का एक्यूआई

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 14, 2023, 12:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Delhi Pollution AQI Today : दिवाली के दिन दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने दिल्ली में 31 स्थानों पर ध्वनि प्रदूषण का आकलन किया। इनमें आठ आवासीय क्षेत्र, 11 वाणिज्यिक, सात साइलेंस जोन और पांच औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं। इस दौरान करोल बाग में सबसे ज्यादा 84.5 डेसिबल तापमान और नजफगढ़ में सबसे कम 53.7 डेसिबल दर्ज किया गया।

दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में फिर से बढ़ वायु प्रदूषण

एक दिन की बारिश से जहां दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिली, वहीं उनकी सांसें फिर से मुश्किल में नजर आने लगी हैं। एक तरफ जहां दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में आ गई। एनसीआर के प्रमुख शहरों में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ हो गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, मंगलवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 450 तक पहुंच गया। आनंद विहार में AQI 360, आरके पुरम में 422, पंजाबी बाग में 415 और ITO में 432 रहा। वही मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ-साथ कोहरा भी देखा जा सकता है।

आज के AQI का हाल

  • आनंद विहार- AQI 360
  • करोल बाग- AQI 84.5
  • ITO- AQI 432
  • आरके पुरम- AQI 422
  • पंजाबी बाग- AQI 415
  • नजफगढ़- AQI 53.7

ध्वनि प्रदूषण कहा सबसे कम और कहा सबसे ज्यादा

दिवाली के दिन दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) ने 31 जगहों पर ध्वनि प्रदूषण का आकलन किया। इनमें आठ आवासीय क्षेत्र, सात साइलेंस जोन, 11 वाणिज्यिक और पांच औद्योगिक क्षेत्र शामिल थे। इस श्रेणी में करोल बाग में सबसे ज्यादा तापमान 84.5 डेसिबल और नजफगढ़ में सबसे कम 53.7 डेसिबल पाया गया।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के लगभग सभी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों ने पिछले साल की तुलना में दिवाली पर प्रदूषण के स्तर में वृद्धि दर्ज की। डीपीसीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दिवाली (रविवार) को दिल्ली की 24 घंटे की औसत पीएम10 सांद्रता 430 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी, जो पिछले साल 322 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और 2021 में 748 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी।

24 घंटे की औसत पीएम2. शहर में 5 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर की सांद्रता 314 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज की गई, जबकि पिछले साल यह 217 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और 2021 में 607 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर थी।

पीएम2.5 सांद्रता में वृद्धि

दीवाली के दिन डीपीसीसी डेटा के आकलन से पता लगा कि नजफगढ़, कर्णी सिंह शूटिंग रेंज, अलीपुर,ओखला और पटपड़गंज को छोड़कर सभी स्टेशनों (कुल 24) में 2022 की तुलना में 2023 में पीएम10 सांद्रता में वृद्धि देखी गई। इससे पता चला कि श्री अरबिंदो मार्ग, विवेक विहार और कर्णी सिंह शूटिंग रेंज को छोड़कर सभी स्टेशन पर पीएम2.5 सांद्रता में वृद्धि देखी गई।

वही, डीपीसीसी ने कहा कि अमोनिया, सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, ओजोन और बेंजीन सहित सभी गैसीय प्रदूषक निर्धारित मानकों के भीतर पाए गए।

Also Read – Weather Update Today: दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंढ़ की दस्तक, जानें पूरे उत्तर भारत की मौसम अपडेट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: नागपुर और गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा-Indianews
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का किया वादा, कल सुबह करेंगे बड़ी घोषणा -Indianews
Ajmer Mosque: नकाब लगाकर मस्जिद में घुसे 3 बदमाश, पीट-पीट कर कर दी मौलवी की हत्या- Indianews
Ranveer Singh के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस साउथ इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर संग करेंगे राक्षस -Indianews
Viral Video: शादी फंक्शन में डांस कर रही थी महिला, हुआ कुछ ऐसा की घर में पसरा मातम
ADVERTISEMENT