होम / DMRC: दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान यात्री कर सकेंगे 5 जी नेटवर्क का इस्तेमाल, खत्म होगा कॉल ड्रॉप का झंझट

DMRC: दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान यात्री कर सकेंगे 5 जी नेटवर्क का इस्तेमाल, खत्म होगा कॉल ड्रॉप का झंझट

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 17, 2022, 9:27 am IST

(इंडिया न्यूज़, Delhi Metro passengers will be able to use 5G network while traveling): दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को सफर में अब इंटरनेट का इस्तेमाल या कॉल ड्रॉप की समस्या से नहीं जूझना होगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के सेक्टर-25 तक विस्तार के बाद मेट्रो परिचालन शुरू होने से यात्रियों को 5-जी नेटवर्क की सेवा मिलने लगेगी। द्वारका स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर(आईआईसीसी) तक मेट्रो परिचालन की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस पर मेट्रो सेवाएं शुरू होने से यात्रियों सहित देश-विदेश के सैलानियों को भी विश्वस्तरीय सुविधा मिलने लगेगी। आपको बता दें, अगले चरणों में मेट्रो की सभी लाइनों पर यात्रियों को 5 जी नेटवर्क से निर्बाध कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

भूमिगत मेट्रो स्टेशनों को किया जा रहा है अपग्रेड

दरअसल,दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की तरफ निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए येलो, वायलेट और ब्लू लाइन के 29 भूमिगत स्टेशनों पर सुविधाओं को अपग्रेड किया जा रहा है। टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) के सहयोग से इसी माह के अंत तक सभी स्टेशनों पर सिग्नलिंग प्रणाली में बदलाव किए जा रहे हैं ताकि यात्रियों को निर्बाध कनेक्टिविटी मिल सके। इसके तहत दिल्ली विश्वविद्यालय, कश्मीरी गेट, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, लोक कल्याण मार्ग, एम्स, हौज खास, मंडी हाउस, द्वारका सेक्टर-21, केंद्रीय सचिवालय सहित दूसरे स्टेशन शामिल हैं।

बंद कर दी गई वाई फाई की सुविधा

वाई-फाई सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों की तरफ से नियम और शर्तों में कमियों के कारण डीएमआरसी ने उनके साथ करार खत्म कर दिया। इससे सभी लाइनों पर निशुल्क वाई फाई की सुविधा को भी बंद करना पड़ा। अगस्त में वाईफाई सेवा को वापस लिए जाने के बाद से मेट्रो यात्रियों को सफर में कई जगहों पर निर्बाध कनेक्टिविटी नहीं मिल रही है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT