होम / Food In Pollution: वायु प्रदूषण से बचाते है ये पदार्थ, जरूर करें डाइट में शामिल

Food In Pollution: वायु प्रदूषण से बचाते है ये पदार्थ, जरूर करें डाइट में शामिल

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 5, 2022, 5:44 pm IST

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहर खतरनाक हैै, जिसके कारण सांस लेना भी दूभर हो चुका है। प्रदूषण से भरी हवा में सांस लेने से फेफड़े के साथ-साथ पूरे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में खानपान का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है आइए जानते है कुछ आयुर्वेदिक चीजों के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए-

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी का बहुत अधिक महत्व है यह शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही यह ब्लड प्यूरीफाई करने में मदद करता है। रोजाना रात को सोने से पहले दूध में कच्ची हल्दी डालकर उबालकर इसका सेवन करें। इससे वायु प्रदूषण से आपका बचाव होगा।

तुलसी

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह फेफड़ों के संक्रमण को कम करने के साथ कमजोरी को दूर करने में मदद करती है। वायु प्रदूषण से बचाव के लिए तुलसी की 3-4 पत्तियों को चबा लें। इसके अलावा आप चाहे तो इसका काढ़ा या फिर चाय बना सकते हैं।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण कई बीमारियों से बचाव होने के साथ वायु प्रदूषण से भी बचाता है।

लहसुन

लहसुन शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है। यह फेफड़े और लीवर में मौजूद टॉक्सिन और वायु प्रदूषण के हानिकारक असर से बचाने में मदद करता है। रोजाना सुबह 4-5 लहसुन की कली खा लें या फिर आप चाहे तो घी में हल्का सा फ्राई करके सेंधा नमक डालकर खा सकते हैं।

गिलोय

गिलोय औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियर गुण वायु प्रदूषण से बचाव करते हैं। रोजाना थोड़ी मात्रा में गिलोय का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इससे बुखार और सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलेगा।

ये भी पढ़े- Jaggery in Winter: सर्दी से बचाव के लिए इन तरीकों से खाएं गुड़, नही होंगी ये परेशानियां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.