होम / G20 Summit Delhi: जानिए क्या है बंद मेट्रो, बस व फूड डिलीवरी से लेकर सभी जानकारी, यहां करें शिकायत

G20 Summit Delhi: जानिए क्या है बंद मेट्रो, बस व फूड डिलीवरी से लेकर सभी जानकारी, यहां करें शिकायत

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 7, 2023, 4:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G20 Summit: देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले G20 सम्मेलन को लेकर सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। G20 सम्मेलन को सफल बनाने के लिए दिल्ली पुलिस लगातार प्रयासरत है। प्रगति मैंदान आयोजन स्थल के साथ-साथ दिल्ली पुलिस ने देश की राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था को भी चाक चौबंद कर दिया है। सुरक्षा को देखते हुए हम आपको यातायात से जुड़ी हर छोटी से बड़ी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं क्योंकी इस दौरान किसी भी आम आदमी को परेशानी न हो और G20 सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन भी अच्छे से संपन्न हो सके।

आइए जानते हैं कि दिल्ली में G20 सम्मेलन के दौरान तीन दिन तक क्या-क्या होगा। यानि की क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा। मेट्रो किस समय चलेगी। कहां-कहां बसें नहीं चलेंगी। किन रास्तों से आपको बचना है। इसके साथ ही फूड डिलीवरी भी किसी क्षेत्र में होगी और कहां नहीं। यह सभी जानकारी आपको हमारी इस खबर में मिल जाएगी।

सुबह 4 बजे से चलेगी मेट्रो

G20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो की सेवा सभी लाइनों पर 7 सितंबर से 10 सितंबर तक सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने G20 शिखर सम्मेलन कि सुरक्षा, कानून, यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए तैनात पुलिसकर्मियों और अन्य सहायक एजेंसियों के कर्मचारियों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया है। सुबह 6 बजे तक सभी लाइनों पर मेट्रो हर 30 मिनट में मिलेगी। इसके बाद संचालन सामान्य हो जाएगा।

दिल्ली मेट्रो ने पुलिस आयुक्त की सलाह पर लिया फैसला

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने सम्मेलन को देखते हुए बुधवार सुबह दिल्ली मेट्रो को पत्र लिखकर कहा था कि सुरक्षा व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए मेट्रो सेवा सुबह 4 बजे से शुरू की जाए। सुरक्षा, कानून, यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 40 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी व कर्मचारी तैनात हैं, ऐसे में उन्हें अपने तय स्थान पर समय से पहुंचना है। उन्हें किसी तरह की परेशानी न आए इस वजह से सुबह 4 बजे से मेट्रो सेवा शुरू की जाए। ऐसे में दिल्ली मेट्रो ने गंभीरता को देखते हुए यह व्यवस्था बनाई है।

मेट्रो पार्किंग रहेगी बंद

G20 सम्मेलन की सुरक्षा को देखते हुए मेट्रो स्टेशन पार्किंग सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और आरके आश्रम मार्ग की सुविधा 8 सितंबर सुबह 4 बजे से 11 सितंबर की दोपहर तक बंद रहेगी। दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों से इन स्टेशनों पर पार्किंग के लिए नहीं आने की अपील की है।

सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन बंद रहेगा

9 से 10 सितंबर तक सुरक्षा व्यवस्था के कारण केवल सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पुरी तरह से बंद रहेगा। यहां यात्रियों को चढ़ने व उतरने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा सभी मेट्रो स्टेशन आम नागरिको के लिए खुले रहेंगे। हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों द्वारा निर्देशित होने पर VVIP प्रतिनिधिमंडलों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए नई दिल्ली जिले में कुछ स्टेशनों पर प्रवेश व निकास को एक संक्षिप्त अवधि के लिए बंद किया जा सकता है।

शनिवार व रविवार को नई दिल्ली क्षेत्र में नहीं चलेंगी बसें

G20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बस के रूट 9 सितंबर व 10 सितंबर को कई क्षेत्रों में प्रभावित रहेंगे। दिल्ली परिवहन निगम की बसें रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं की ओर चलेंगी। इन सभी बसों को दिल्ली से बाहर जाने की इजाजत होगी। लेकिन सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली क्षेत्र में डीटीसी बस सेवा उपलब्ध नहीं होगी।

तीन दिन तक फूड डिलीवरी बंद

G20 सम्मेलन के दौरान अगर आप नई दिल्ली इलाके यानी एनडीएमसी क्षेत्र में रह रहे हैं तो 8 से 10 सितंबर तक आपको तीन दिन तक घर का ही खाना खाना पड़ेगा। क्योंकी दिल्ली पुलिस ने फूड डिलीवरी की अनुमति नहीं दि है।  दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त एसएस यादव ने बुधवार को प्रेसवार्ता में बताया कि फूड डिलीवरी बॉय नई दिल्ली क्षेत्र में नहीं आ सकेंगे। आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी जैसे डाक, दवा, चिकित्सा सेवाएं और लैब को नमूने लेने की अनुमति होगी। इसके अलावा सभी ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से प्रतिबंधित रहेंगी।

यहां अपनी समस्या बताएं

पुलिस ने अपील की है कि आम जनता और वाहन चालक धैर्य रखें, यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें। सभी चौराहों पर तैनात यातायात कर्मियों के निर्देशों का पालन करें और दिल्ली यातायात पुलिस की वेबसाइट https://traffic.delhipolice.gov.in, फेसबुक पेज https://www.facebook.com/dtptraffic, ट्विटर हैंडल https://twitter.com/dtptraffic, इंस्टाग्राम पेज https://www.instagram.com/dtptraffic, व्हाट्सएप नंबर 8750871493 और हेल्पलाइन नंबर 1095/011–25844444 के माध्यम से अपडेट रहें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

S Jaishankar: ‘सभी पार्टी पीओके की भारत में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध’, एस जयशंकर का बड़ा बयान -India News
Delhi Police: लॉरेंस-गोल्डी गैंग के 10 सदस्य गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी -India News
Rahul Gandhi: ‘आपने पहली बार सार्वजनिक रूप से उनका…’, राहुल गांधी का पीएम मोदी के अडानी-अंबानी तंज पर पलटवार -India News
PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News
Air India Express: यात्रियों के लिए वैकल्पिक उड़ानों की व्यवस्था करेगी एयर इंडिया, कंपनी में चल रही है क्रू की कमी -India News
Thailand Visa Exemption: थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर! पर्यटकों के लिए बढ़ा वीजा छूट कार्यक्रम -India News
US News: एचआईवी फैलाने की जानबूझकर की कोशिश, अमेरिकी शख्स ने 30-50 पुरुषों और लड़कों के साथ बनाया यौन संबंध! -India News
ADVERTISEMENT