होम / Mughal Garden: राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का बदल गया नाम, जानिए क्या होगा नया नाम

Mughal Garden: राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का बदल गया नाम, जानिए क्या होगा नया नाम

Divya Gautam • LAST UPDATED : January 28, 2023, 5:11 pm IST

केंद्र  सरकार ने राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन का नाम बदल दिया है, आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर सरकार ने मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया है। गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में स्थित कई मुगल शासकों के नाम पर बनी सड़कों का भी नाम बदल दिया था। औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया था।

31 जनवरी से 26 मार्च जनता तक खुला रहेगा गार्डन

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि इस वर्ष 31 जनवरी 26 मार्च तक जनता के लिए अमृत उद्यान (मुगल गार्डन) खुलेगा। इसके बाद 28 मार्च को सिर्फ किसानों के लिए और 29 मार्च को दिव्यांग जनों के लिए खोला जाएगा। इसके बाद 30 मार्च को पुलिस, सुरक्षा बल और सेना के परिवारों के लिए गार्डन खुला रहेगा। अमृत उद्यान में 12 तरह के खूबसूरत ट्यूलिप के फूल हैं। गार्डन जल्द ही आम लोगों के लिए खुलने वाला है इस गार्डन को कई तरह की खूबसूरत फूलों के पौधे लगाए गए हैं।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अमृत उद्यान में उन्हीं लोगों को जाने की इजाजत होगी, जो लोग ऑनलाइन अग्रिम बुकिंग के जरिए पास लेकर आएंगे।

ये होगा गार्डन में जाने का समय

गार्डन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा अमृत उद्यान में जाने के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक 7 हजार 500 लोगों के लिए ही टिकट जारी किए जाएंगे। इसके बाद 12 से शाम के चार बजे तक गार्डन में जाने के लिए एक फिर से 10 हजार लोगों को पास जारी किए जाएंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT