होम / नई दिल्ली: जीरे के तड़के के नाम पर ज़हर का तड़का! ऐसे बनाया जा रहा है नकली जीरा

नई दिल्ली: जीरे के तड़के के नाम पर ज़हर का तड़का! ऐसे बनाया जा रहा है नकली जीरा

Garima Srivastav • LAST UPDATED : October 20, 2022, 12:58 pm IST

नई दिल्ली::– जीरे का तड़का लगा कर घर में खाना बनाना बहुत आम बात है क्योंकि इसका टास्ते बहुत बेहतरीन होता है, लेकिन दिल्ली में जीरे का तड़का लगाना महंगा पड़ रहा है.दिवाली करीब साथ और भी त्यौहार आ रहे हैं ऐसे में घरों में तरह तरह के पकवान बनाए जाएंगे और सभी में लगभग जीरे का इस्तेमाल किया जाएगा,इन सबके बीच दिवाली से पहले दिल्ली के कंझावला से भारी मात्रा में नकली जीरा बरामद हुआ है. वहीं, इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया है. गिरफ्तार किये गए व्यक्ति का नाम सुरेश गुप्ता बताया जा रहा है. पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, 4हज़ार198 किलो से ज्यादा नकली जीरे की जब्ती की गयी है. वहीं, पुलिस ने मौके पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को भी बुलाया है.

घास, गुण के शीरे और पत्थर के पाउडर से बनाया जा रहा था नकली जीरा

अधिकारियों ने नकली जीरे के कुछ सैंपल जांच के लिए भेजे हैं.मिली जानकारी में ये बात सामने आयी है कि नकली जीरा बनाने में घास (भूसी), गुड़ का शीरा और पत्थर के पाउडर का इस्तिमाल धड़ल्ले से किया जा रहा था. क्राइम ब्रांच की टीम ने एक ट्रक से नकली जीरे के 348 बैग बरामद किये हैं,वहीं, पास के गोदाम में जीरे के 55 बैग की जब्ती हुई, जिसका वजन 70 किलोग्राम बताया जा रहा है.इसके साथ ही पुलिस ने घास (भूसी) के 35 बैग बरामद किए हैं, जिसका वजन 25 किलो बताया जा रहा है. वहीं, 40 लीटर गुड़ का सिरका और 50 किलो पत्थर का पाउडर की बरामदगी हुई है. अधिकारियों ने आईपीसी की धारा और खाद्य सुरक्षा अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.

ऐसे बना रहे थे नकली जीरा

चलिए आपको ये भी बता देते हैं की कैसे ये नकली जीरा बनाने वाले जीरा बनाते थे, जीरे को बनाने के लिए गुड़ के शीरे का इस्तेमाल किया जाता है. जिस घास से फूल झाड़ू बनती है, उस घास को पहले पानी में उबाला जाता है. उसके बाद उसे शीरे में पकाया जाता है और सुखा लिया जाता है. घास का रंग जीरे जैसा होते ही इसे पत्थर के बने पाउडर में डाल दिया जाता है. इसके बाद इसे छलनी से छान लिया जाता है. कई बार इसमें स्लरी पाउडर भी मिलाया जाता है ताकि इसका रंग एकदम जीरे की तरह दिखे.अगर आप भी दिल्ली में हैं और जीरा को हर तो सतर्क हो जाइये, नकली जीरा खाने से पेट की परेशानियां हो सकती हैं. इसकी वजह से पेट में दर्द और स्टोन जैसी दिक्कत भी हो सकती है. इसके सेवन से त्वचा संबन्धी रोग होने का भी खतरा रहता है. पहचानने के लिए इसे अच्छे से उबाल कर धुले लें. अगर जीरा नकली होगा तो उबालने के दौरान ही समझ आ जायेगा, स्वस्थ रहें सतर्क रहें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT