होम / दिल्ली हाईकोर्ट में युवक ने लगाई अजीबो-गरीब गुहार, 'मौत के बाद परिवार न करे मेरा अंतिम संस्कार'

दिल्ली हाईकोर्ट में युवक ने लगाई अजीबो-गरीब गुहार, 'मौत के बाद परिवार न करे मेरा अंतिम संस्कार'

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 20, 2022, 1:17 pm IST

Delhi High Court: दिल्ली हाईकोर्ट में एक शख्स ने अजीबो-गरीब मामला पेश किया है। दरअसल, 56 वर्षीय शक्स ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाते हुए कहा है कि उसकी पत्नी, बेटी या दामाद उसका अंतिम संस्कार नहीं करें। बता दें कि हृदय रोग से पीड़ित याचिकाकर्ता को दिल बदलने की सलाह दी गई है। व्यक्ति ने जानकारी दी है कि उसके परिवार ने उसके साथ बहुत बुरा व्यवहार किया और उसे काफी ज्यादा तकलीफ भी दी है।

मुहबोले बेटे को मिले पार्थिव शरीर

आपको बता दें कि अदालत में मामला दायर करते हुए युक ने सोमवार को कहा है कि उसका शरीर परिवार के अलावा उस व्यक्ति को दिया जाना चाहिए जिसे वह अपना बेटा मानता है। इसके साथ ही अपनी याचिका में उसनमे आगे कहा कि उनके मुहबोले बेटे ने उनकी बहुत अच्छी तरह से देखभाल की है। यहां तक की बिस्तर पर पड़े रहने के दौरान शौच भी साफ किया है। याचिकाकर्ता की याचिका देखते हुए न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने दिल्ली सरकार के वकील से मुर्दाघर के उस आधिकारिक प्रक्रिया को चुनौती देने वाली याचिका पर निर्देश लेने को कहा है, जो मृतक के रिश्तेदारों को शव पर अधिकार प्रदान करती है।

याचिका में की अपने अधिकार की मांग

जानकारी दे दें कि याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में यह भी कहा है कि वह सिर्फ अपने जीवन के अधिकार, निष्पक्ष व्यवहार तथा गरिमा के साथ अपने मृत शरीर के अंतिम संस्कार के अधिकारों का प्रयोग करने की मांग कर रहा है। इसके आगे याचिकाकर्ता ने कहा है कि उसकी मृत्यु की स्थिति में वह नहीं चाहता कि उसका शव परिवार के किसी सदस्यों या उसके रिश्तेदारों को दिया जाए।

Also Read: राहुल गांधी के पोस्ट ने बढ़ाई अध्यक्ष पद की अटकलें, लिखा- ‘जब नाव बीच मझधार में फंस जाए तब…’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kharge chopper search: गृह मंत्री अमित शाह और…, खड़गे के हेलिकॉप्टर की तलाशी पर बिहार सीईओ ने दिया स्पष्टीकरण- Indianews
Vladimir Putin: राष्ट्रपति पुतिन ने किया बड़ा बदलाव, शोइगु की जगह आंद्रेई बेलौसोव होंगे रक्षा मंत्री -India News
Delhi के अस्पतालों, हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की फैल झूठी अफवाह, कुछ दिन पहले स्कूलों को मिली थी धमकी- Indianews
India-Maldives Relations: भारत ने मालदीव को दी बड़ी राहत, 15 करोड़ डॉलर का कर्ज चुकाने की समय सीमा बढ़ाई -India News
Khalistan: दिल्ली मेट्रो स्टेशन के खंभों पर लिखे दिखे खालिस्तान समर्थक नारे, सीसीटीवी कैमरों को खंगाल रही पुलिस- Indianews
Indonesia Floods: इंडोनेशिया में अचानक आई बाढ़, 34 की मौत और कई अन्य लापता -India News
Lok Sabha Election: अखिलेश यादव से लेकर असदुद्दीन औवेसी तक, चौथे चरण में इन दिग्गजों की होगी अग्नि परीक्षा- Indianews
ADVERTISEMENT