होम / 2047 के विजन को प्राप्त करने के लिए जल संरक्षण को लेकर किये जा रहे कार्य अहम : पीएम 

2047 के विजन को प्राप्त करने के लिए जल संरक्षण को लेकर किये जा रहे कार्य अहम : पीएम 

Suman Saurabh • LAST UPDATED : January 5, 2023, 11:06 am IST

नई दिल्ली। पीएम मोदी(PM Modi) ने गुरुवार को अखिल भारतीय वार्षिक राज्य मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। पीएम बैठक में जल संरक्षण को लेकर राज्य मंत्रियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि “भारत ने जल सुरक्षा में बड़ी प्रगति की है। 2047 की ओर हमारी जल दृष्टि अमृत काल में एक बड़ा योगदान होगा। देश हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने के लिए मिलकर काम कर रहा है। अब तक 25,000 अमृत सरोवर बन चुके हैं, आगे का निर्माण कार्य जारी है।”

 

पीएम ने जल संरक्षण में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल का जिक्र कर कहा कि “हमें जल संरक्षण के क्षेत्र में जियोसेंसिंग और जियोमैपिंग जैसी तकनीकों का उपयोग करने की जरूरत है। उद्योग और कृषि दो ऐसे क्षेत्र हैं जहां पानी की आवश्यकता होती है। जल जीवन मिशन हर घर को पानी उपलब्ध कराने के लिए एक प्रमुख विकास पैरामीटर बन गया है।”

देशवासियों से जल संरक्षण सोच को जगाने की अपील

उन्होंने देशवासियों को इसके लिए जागरूक करने के संबंध में कहा कि” जल संरक्षण के लिए जन भागीदारी की सोच को जनता के मन में जगाना है। हम इस दिशा में जितना ज़्यादा प्रयास करेंगे उतना ही अधिक प्रभाव पैदा होगा। ‘स्वच्छ भारत अभियान’ से जब लोग जुड़े तब जनता में भी चेतना और जागरूकता आई। सरकार ने संसाधान जुटाए, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और शौचालय जैसे अनेक कार्य किए। लेकिन अभियान की सफलता तब सुनिश्चित हुई जब आम लोगों ने सोचा कि गंदगी नहीं फैलानी है। यही सोच जल संरक्षण ​के लिए भी जगानी होगी।” 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.