Thursday, October 21, 2021
HomeखेलDelhi Hockey Weekend League: भारतीय हॉकी के लिए उपयोगी होगी दिल्ली हॉकी...

Delhi Hockey Weekend League: भारतीय हॉकी के लिए उपयोगी होगी दिल्ली हॉकी वीेकेंड लीग

डॉ.श्रीकृष्ण शर्मा, नई दिल्ली:
Delhi Hockey Weekend League: ओलंपिक खेलों में भारतीय हॉकी के शानदार प्रदर्शन और अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ एफआईएच के वार्षिक पुरस्कारों में भारतीय खिलाड़ियों के दबदबे के साथ भारतीय हॉकी क्षेत्र में उत्साह का माहौल बना हुआ है। यह दिल्ली में उपस्थित हॉकी खेल से जुड़े या जुड़ने का मन बना रहे लोगों में भी दिखाई पड़ा। अवसर था भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग से दिल्ली हॉकी द्वारा आयोजित किए जा रही दिल्ली हॉकी वीकेंड लीग (Delhi Hockey Weekend League) उद्घाटन का। केन्द्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने इस लीग का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर खेल प्रशासकों और दिग्गज हॉकी खिलाड़ियों की मौजूदगी उभरते खिलड़ियों में नए जोश का संचार करने में पूरी तरह सफल रही। दिल्ली हॉकी की इस पहल की जिस तरह से तारीफ होती दिखाई पड़ी वह भारतीय हॉकी को अपनी स्वर्णिम सफलताओं की ओर फिर से ले जाने में अहम भूमिका में दिखाई पडेगी ऐसा माना जा रहा है।

केन्द्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर दिल्ली हॉकी को दिल्ली में लीग (Delhi Hockey Weekend League Started) शुरू करने की बधाई देते हुए कहा कि “इससे बहुत सारे खिलाड़ियों को इस एक वर्ष में हॉकी खेलने का अवसर मिलेगा। इस लीग से आने वाले भविष्य में बहुत सारे खिलाड़ी बनेंगे। न केवल दिल्ली के लिए, देश के लिए भी।”

साथ ही कहा कि “दिल्ली हॉकी ने जो शुरूआत (Delhi Hockey Weekend League Started) की है इसको देखते हुए बाकी राज्यों को भी इस तरह का काम करना चाहिए। उन्होने कहा कि टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारतीय एथलीट्स ने शानदार प्रदर्शन किया। विशेष तौर पर हॉकी ने जिस तरह से मेडल भी जीता। हॉकी के खिलाड़ियों में नई उम्मीदें जगाई हैं। देश के युवा अपने अपने क्षेत्रों में हॉकी खेलने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि “मेरा मानना है कि इवेंट और कम्पीटीशन बहुत आवश्यक हैं। खिलाड़ियों को स्ट्रेटजी बनाने का अवसर भी मिलता है। जितने ज्यादा कम्पीटीशन देश में होंगे उतना ज्यादा एक्सपोजर हमारे खिलाड़ियों को मिल पाएगा। देश, विदेश, क्लब, जिला, राज्य, राष्ट्रीय स्तर पर जितना ज्यादा मैच खेलने को मिले उतना ज्यादा बल मिलता है। दिल्ली खेलों की दृष्टि से एक बहुत बड़ा केंद्र है।”

Delhi Hockey Weekend League Started in Major Dhyan Chand National Stadium

भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग से दिल्ली हॉकी खेल का संचालन करने वाली संस्था दिल्ली हॉकी दिल्ली ने मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में दिल्ली हॉकी वीकेंड लीग (Delhi Hockey Weekend League Started) शुरू की है। इस अवसर पर दिल्ली की टॉप टीम श्याम लाल कॉलेज और फेथ क्लब के बीच मैच भी रखा गया। जिसमें श्याम लाल कॉलेज की टीम ने जीत दर्ज करके दिल्ली की मजबूत होती हॉकी के सफल संकेत दिए। भारतीय हॉकी टीम के पूर्वकप्तान जफर इकबाल ने इस स्टेप को खेलों के लिए उपयोगी बताते हुए कहा कि इससे देश में स्पोर्ट्स कल्चर डेवलेप होगा।

भारतीय खेल प्राधिकरण, खासतौर पर महानिदेशक संदीप प्रधान के सहयोग पर आभार वक्त करते हुए दिल्ली हॉकी के महासचिव महेश दयाल ने लीग पर बोला कि खेल प्रदर्शन में गुणात्मक सुधार तो होगा ही, साथ ही समाजिक कुरीतियों से दूर रखकर युवाओं को हॉकी खेल की धारा से जोड़ने में भी अहम रोल अदा करेगी यह लीग।

Read More: आईसीसी वर्ल्ड टी 20 में सर्वोच्च टीम स्कोर

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE