होम / 12 Rajya Sabha MPs Suspended: राज्यसभा के मानसून सत्र में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को सभापति ने किया निलंबित, विपक्ष को बड़ा झटका

12 Rajya Sabha MPs Suspended: राज्यसभा के मानसून सत्र में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को सभापति ने किया निलंबित, विपक्ष को बड़ा झटका

India News Editor • LAST UPDATED : November 29, 2021, 10:26 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
12 Rajya Sabha MPs Suspended: सोमवार को राज्यसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सभापति ने सांसदों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए शिवसेना सांसद प्रियंका चतुवेर्दी और तृणमूल सांसद डोला सेन सहित 12 सदस्यों को मौजूदा सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया है। इनके खिलाफ पिछले मानसून सत्र में अनुशासनहीनता फैलाने के आरोप में कार्रवाई की गई है।

12 Rajya Sabha MPs Suspended

 

Punjab Farmers Emergency Meeting 2 दिन में खत्म हो सकता है किसान आंदोलन

मानसून सत्र के आखिरी दिन सुरक्षाकर्मियों पर किया था हमला 12 Rajya Sabha MPs Suspended

सोमवार को शीतकालीन सत्र के पहले दिन प्रियंका चतुवेर्दी और डोना सेन के अलावा निलंबित किए गए सांसदों में एलमारन करीम (सीपीएम), कांग्रेस की फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा, आर बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रसाद सिंह, सीपीआई के बिनॉय विश्वम, टीएमसी के शांता छेत्री और शिवसेना के अनिल देसाई हैं। निलंबन नोटिस में कहा गया है कि सांसदों ने 11 अगस्त को मानसून सत्र के आखिरी दिन अपने हिंसक व्यवहार से और सुरक्षाकर्मियों पर जानबूझकर किए गए हमलों से सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाई है।

12 Rajya Sabha MPs Suspended

राज्यसभा के फैसले से नाराज प्रियंका चतुवेर्दी 12 Rajya Sabha MPs Suspended

ज्यसभा के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन सभापति द्वारा की गई कार्रवाई पर शिवसेना सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने कहा, “अगर आप सीसीटीवी फुटेज देखें तो यह रिकॉर्डेड है कि कैसे पुरुष मार्शलों ने महिला सांसदों के साथ धक्का-मुक्की की थी। एक तरफ ये सब और दूसरी तरफ आपका फैसला? यह कैसा असंसदीय व्यवहार है? डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक, वहां भी आरोपी की बात को सुना जाता है। उनके लिए वकील भी उपलब्ध कराए जाते हैं। कभी-कभी सरकारी अधिकारियों को उनका पक्ष लेने के लिए भेजा जाता है, मगर यहां हमारा पक्ष नहीं लिया गया।”

12 Rajya Sabha MPs Suspended

 

बिहार के पूर्व डीप्टी सीएम ने किया फैसले का स्वागत 12 Rajya Sabha MPs Suspended

राज्यसभा से सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का कहना है कि 12 सांसदों का निलंबन नियमों के खिलाफ है क्योंकि नियम 256 के मुताबिक, सदस्य को सत्र के बाकी बचे समय के लिए निलंबित किया जाता है। जबकि मॉनसून सत्र 11 अगस्त को ही समाप्त हो गया है। ऐसे में इस सत्र में सदस्यों का निलंबन किया जाना पूरी तरह से अनुचित है। वहीं इस राज्यसभा के इस कदम पर बिहार के पूर्व डीप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा, ह्यपिछले सत्र के अंतिम दिन जिस तरह से विपक्षों ने हंगामा किया, मैंने अपने संसदीय जीवन में इस प्रकार की अराजकता नहीं देखी। ये स्वागत योग्य कदम है और जो नियम कानून का पालन नहीं करते, उनको ऐसा संदेश देना चाहिए।

12 Rajya Sabha MPs Suspended

मानसून सत्र के आखिरी दिन विपक्ष ने किया था हंगामा 12 Rajya Sabha MPs Suspended

संसद के मानसून सत्र के अंतिम दिन यानी 11 अगस्त 2021 को राज्यसभा में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया था। संसद में हुए इस हंगामें पर विपक्षी सांसदों ने दावा किया है कि उन पर उन मार्शलों ने हमला किया जो संसद की सुरक्षा का हिस्सा भी नहीं थे। इस हंगामे पर सरकार की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक पुरुष मार्शल को सीपीएम सांसद एलमारन करीम ने जबकि राज्यसभा की एक महिला मार्शल पर छाया वर्मा और कांग्रेस सांसद फूलो देवी नेताम ने हमला किया था।

Read More: PM’s address on Constitution Day महात्मा गांधी, भीमराव अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
Vijay Varma के जन्मदिन पर कपूर बहनों ने लुटाया प्यार, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं
Bihar-Bhagalpur: पति के मोबाइल छीनने पर पांच बच्चे की मां घर छोड़ हुई फरार, जाने पूरा मामला
पोस्टमार्टम के बाद किया जाएगा मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था
ADVERTISEMENT