होम / राजधानी दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें, जानिए किन रूटों पर कर सकेंगे सफर

राजधानी दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें, जानिए किन रूटों पर कर सकेंगे सफर

India News Desk • LAST UPDATED : May 24, 2022, 8:23 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए केजरीवाल सरकार ने 150 इलेक्ट्रिक बसों को डीटीसी के बेड़े में शामिल किया है। मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इंद्रप्रस्थ डिपो में डीटीसी की 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी उपस्थित रहे।

राजधानी दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें, जानिए किन रूटों पर कर सकेंगे सफर

सीएम और परिवहन मंत्री ने किया बस में सफर

इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाने के बाद सीएम केजरीवाल और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी एक बस में सवार हुए। दोनों ने राजघाट डिपो तक इस इलेक्ट्रिक बस में यात्रा की। दोनों नेता राजघाट डिपो पर इस बस की यात्रा से जुड़े अनुभव साझा करेंगे। इन इलेक्ट्रिक बसों में दिल्ली की जनता 3 दिन तक मुफ्त में यात्रा कर सकेगी। किसी से कोई टिकट नहीं लिया जाएगा। यह सुविधा 24 मई से लेकर 26 मई तक जारी रहेगी।

राजधानी दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें, जानिए किन रूटों पर कर सकेंगे सफर

24 से 26 मई मुफ्त कर सकेंगे यात्रा

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि “यह हमारे लिए बहुत बड़ा दिन है। दिल्ली सरकार हमेशा अपने लोगों के लिए बेहतर यातायात प्रबंध करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम देखना चाहते हैं कि लोग इन बसों में यात्रा करें, इसकी सुविधा का अनुभव लें और अपने अनुभव को साझा करें।”

राजधानी दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें, जानिए किन रूटों पर कर सकेंगे सफर

गहलोत ने आगे कहा कि “आने वाले तीन दिनों 24-26 मई तक कोई भी व्यक्ति इन बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकता है। इनके अलावा दिल्ली सरकार अपनी ई-बसों को बढ़ावा देने और अधिक से अधिक लोगों को इसमें यात्रा, अनुभव, प्रचार और प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतियोगिता की भी घोषणा कर रही है।”

आईपैड जीतने का मौका

गहलोत ने कहा कि “बसों में मुफ्त सवारी के साथ-साथ दिल्ली सरकार नागरिकों से ई-बसों की सवारी करने के दौरान एक सेल्फी लेकर हैशटैग #IrideEbus के साथ इसे अपने इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर पोस्ट करें। टॉप तीन प्रतियोगियों को आईपैड जीतने का मौका मिल सकता है।”

ई-बसों में ये सुविधाएं

इन अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, 10 पैनिक बटन, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि मौजूद हैं। इन 150 बसों के रख रखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37 में तीन डिपो को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो के रूप में तैयार किया गया है।

300 इलेक्ट्रिक बसें होंगी शामिल

इससे पहले सीएम केजरीवाल ने जनवरी में दो प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई थी। इसके बाद डीटीसी के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 152 हो गई है। डीटीसी के बेड़े में कुल 300 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया जाना है। इन बसों को अप्रैल तक बेड़े में शामिल किया जाना था, लेकिन चार्जिंग स्टेशन तैयार होने और अन्य तकनीकी कारणों से देरी होने से फ़िलहाल 150 बसों को शामिल किया गया है।

इन रूटों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

मंगलवार को डीटीसी के बेड़े में शामिल हुईं 150 बसें रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच, रूट नंबर ई-44 से आईपी डिपो, कनॉट प्लेस, सफदरजंग, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट व अन्य रूटों पर चलेंगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : जानिए कुतुब मीनार का इतिहास और विवाद क्या है?

ये भी पढ़ें : ज्यादा धूप आंखों के लिए नुकसानदायक, इस तरह करें देखभाल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews
लिव-इन रिलेशनशिप सलाह देने पर Zeenat Aman पर बरसे Mukesh Khanna, कही ये बात -Indianews
Weather Report: राजस्थान सहित कई राज्यों को मिलेगी जला देने वाली गर्मी से राहत, आज बारिश के आसार; येलो अलर्ट जारी- indianews
Abhishek Bachchan से शादी करने से पहले ऐश्वर्या ने पेड़ से रचाई थी शादी! जानिए पूरी कहानी -Indianews