Friday, May 27, 2022
HomeDelhiसांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश में दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को...

सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश में दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल को हुई सांप्रदायिक हिंसा (sectarian violence) के बाद अब वहां के हालात सुधर रहे हैं। कुछ दिन पहले ही हिंसा वाले इलाके में हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे (Hindu-Muslim brotherhood) को बढ़ने के लिए तिरंगा यात्रा निकली गयी थी। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हे ये रास नहीं आ रहा। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास इलाके में सांप्रदायिक सद्भाव (communal harmony) बिगाड़ने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया है कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान अमन (20) और जीशान (20) के रूप में हुई है।

धर्म के बारे में अपमानजनक टिप्पणियां करने का आरोप

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि “रविवार की रात को खजूरी खास इलाके में कुछ लोगों द्वारा सांप्रदायिक रूप से उकसाने वाले बयान देने और दिल्ली में दंगों के बारे में बात करने के संबंध में शिकायत मिली थी। पुलिस तुरंत खजूरी खास के एफ-ब्लॉक की गली संख्या-13 में मौके पर पहुंची और हालात को काबू में किया।”

अधिकारी ने आगे बताया कि “सोनू कुमार की शिकायत के मुताबिक, वह अपने दोस्त निर्देश के साथ टहलने निकला था और जब दोनों गली संख्या-13 पहुंचे तो अमन, जीशान और समीर ने कथित तौर पर उन्हें धमकाया। उन तीनों ने कथित तौर पर शिकायतकर्ता के धर्म के बारे में अपमानजनक टिप्पणियां कीं और दिल्ली में दंगों की बात की।”

दोनों व्यक्ति पुलिस की गिरफ्त में

अधिकारी ने बताया है कि “अमन और जीशान (दोनों की उम्र 20 वर्ष) को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153ए (अभद्र भाषा) और 34 (सामान्य इरादे से कई लोगों द्वारा किए गए कार्य) के तहत मामला दर्ज किया गया है।”

अधिकारी ने कहा कि “इन लोगों का कथित कृत्य सांप्रदायिक विद्वेष को बढ़ावा देने और इलाके में सार्वजनिक शांति भंग करने का एक प्रयास था। मौजूदा परिदृश्य में, धर्म के आधार पर दो समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने का ऐसा कार्य क्षेत्र की शांति और शांति पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।”

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : Ramnavami Hanuman Jayanti Violence सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पूर्व CJI से जांच की याचिका

यह भी पढ़ें : Supreme Court में असिस्टेंट जूनियर ट्रांसलेटर के लिए 14 मई तक करें आवेदन

यह भी पढ़ें : जहांगीरपुरी में बुलडोजर पर सुप्रीम कोर्ट का ब्रेक Supreme Court Stops Demolition Drive

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Vaibhav Shukla
Research, Write and Report – that’s my job | Sports Enthusiast | Working With @IndiaNews_itv @itvnetworkin | Life is Pareto 80/20
RELATED ARTICLES

Most Popular