होम / 2G Scam: 2G घोटाले का किंग नहीं आएगा सलाखों से बाहर, हाई कोर्ट ने सुनाया ये फेैसला!

2G Scam: 2G घोटाले का किंग नहीं आएगा सलाखों से बाहर, हाई कोर्ट ने सुनाया ये फेैसला!

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 23, 2024, 7:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), 2G Scam:  दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति दिनेश शर्मा ने 2जी मामले में सीबीआई की अपील पर सुनवाई की। सुनवाई करते हुए कहा कि, “(विशेष अदालत के) फैसले में ही कुछ विरोधाभास देखे, जिनकी गहन जांच की आवश्यकता है। इस स्तर पर अदालत को प्रथम दृष्टया हेलीकॉप्टर दृश्य की आवश्यकता होती है। ऐसी संभावना हो सकती है कि सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष द्वारा ऐसे विरोधाभासों को समझाया जाए।”

अपने 120 पन्नों के फैसले में, HC ने शुक्रवार को कहा कि राज्य भारत के प्रत्येक नागरिक के अधिकारों का संरक्षक है और आर्थिक अपराध के मामलों में नुकसान किसी निजी व्यक्ति को नहीं होता है, बल्कि देश के लाखों निर्दोष लोगों को होता है।

यह कोई अपराध नहीं

इसमें कहा गया कि 2जी घोटाला कोई सामान्य आपराधिक अपराध नहीं है और यह एक अलग प्रकृति का मामला है जहां सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के आधार पर आपराधिक कार्यवाही शुरू की गई थी, जिसने जांच की निगरानी की थी।

“इस अदालत के सामने सवाल यह है कि क्या ‘अपील की अनुमति’ से इनकार करके, राज्य को स्पष्टीकरण देने का अवसर दिए बिना ऐसी अस्पष्टता को दबा दिया जाना चाहिए। इसे सीबीआई को अपनी खामियां दूर करने का मौका देने के तौर पर नहीं लिया जा सकता। इस अदालत का कर्तव्य यह सुनिश्चित करना है कि केवल अति-तकनीकी बातों के आधार पर राज्य सहित किसी को भी न्याय से वंचित नहीं किया जाए।”

US Indian Students: अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्र की मुश्किलें बढ़ी! पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई ने चेताया

चिंता का विषय

एचसी ने कहा कि ट्रायल कोर्ट के न्यायाधीश ने बार-बार कहा है कि सीबीआई को गवाह को उनके द्वारा दिए गए बयान को समझाने का अवसर देना चाहिए था। इसमें कहा गया है कि इससे यह चिंता पैदा होती है कि पीठासीन न्यायाधीश ने भारतीय साक्ष्य अधिनियम की धारा 165 के तहत अपने अधिकार क्षेत्र का उपयोग क्यों नहीं किया, ताकि कोई अस्पष्टता या अस्पष्टता होने पर कोई स्पष्टता प्राप्त की जा सके।

Lok Sabha Election 2024: इन राज्यों में क्षेत्रीय दलों को समर्थन देगी भाजपा, संबित पात्रा ने दी जानकारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.