होम / Aadhar Card Link With Voter id लोकसभा ने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बिल को मंजूरी

Aadhar Card Link With Voter id लोकसभा ने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बिल को मंजूरी

Harpreet Singh • LAST UPDATED : December 20, 2021, 7:42 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
Aadhar Card Link With Voter id :
लोकसभा में चुनाव कानून संशोधन विधेयक, 2021 सोमवार को पास हो गया। इस बिल में वोटर आईडी कार्ड और आधार को लिंक से जोड़ने के लिए कानून पास किया गया है। वोटर लिस्ट में गड़बड़ी और फर्जी मतदान रोकने के लिए यह बिल पास किया गया है।

पिछले सप्ताह केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस विधेयक को चुनाव सुधारों के लिए मंजूरी दी थी। कानून मंत्री किरण रिजिजू ने बिल को लोकसभा में पेश किया। उन्होंने कहा कि सदस्यों ने इसका विरोध करने को लेकर जो तर्क दिया, वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले को गलत तरीके से पेश करने का प्रयास है। यह बिल सुप्रीम कोर्ट के फैसले के हिसाब से ही है।

आधार नागरिकता का प्रमाण नहीं हो सकता : शशि थरूर Aadhar Card Link With Voter id

इस बिल पर लोकसभा में खूब बहस हुई। बहस के दौरान कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि आधार एक 12 अंकीय विशिष्ट पहचान संख्या हैं, जिसमें नागरिकों की बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी शामिल है। आधार केवल निवास का प्रमाण होना चाहिए, यह नागरिकता का प्रमाण नहीं हो सकता है।

उन्होंने कहा कि अगर आप वोटर्स से आधार मांग रहे हैं तो आपको केवल एक दस्तावेज मिलेगा, जो नागरिकता नहीं बल्कि उसका निवास बताता है। ऐसा करके आप संभावित रूप से गैर-नागरिकों को भी मतदान का अधिकार दे रहे हैं।

Read Also : Effects Of Pandemic महामारी के बाद मां बनने का फैसला टाल रहीं महिलाएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें