होम / Air Pollution: दिल्ली एनसीआर वालों के लिए खुशखबरी, इस सप्ताह लेगें साफ हवा में सांस

Air Pollution: दिल्ली एनसीआर वालों के लिए खुशखबरी, इस सप्ताह लेगें साफ हवा में सांस

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 31, 2023, 6:41 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Air Pollution:दिल्ली के लिए सबसे चिंता का विषय रहने वाली यहां की हवा कुछ दिनों के लिए यहां के लोगों के लिए राहत लेकर आई है। बता दें कि, इतने दिनों में पहली बार राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों ने रविवार को साफ हवा में सांस ली। जानकारी देते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 65 दर्ज किया गया। सोमवार को भी वायु गणुवत्ता संतोषजनक रहने की संभावना है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी के भी आसार हैं। जहां तेज बारिश के चलते दिल्ली को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। लेकिन दूसरी तरफ बारिश खत्म होने के बाद कुछ दिनों तक हीं सही लेकिन दिल्ली वासियों को साफ हवा में सांस लेने का मौका तो मिला।

जमकर हुई बारिश, पर्यावरण हुआ साफ (Air Pollution)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इसकी पूरी जानकारी देते हुए बताया कि, लगातार हुए बारिश और मौसम की वजह से पर्यावरण साफ है। इससे लोगों को सप्ताह भर स्वच्छ वायु प्राप्त होगी। दूसरे राज्यों के साथ दिल्ली में भी रुक-रुककर बारिश हो रही है जिससे हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है। साथ हीं हवा उत्तर पश्चिम दिशा में 10-18 प्रति किलोमीटर चल सकती है।

दिल्ली एनसीआर में सबसे साफ हवा ग्रेटर नोएडा में

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आगे बताया कि, दिल्ली-एनसीआर में सबसे साफ हवा ग्रेटर नोएडा की दर्ज की गई। जुलाई माह में हो रही बारिश व हवाओं के कारण सुधार देखा जा रहा है। दिल्ली में भी लंबे समय के बाद सुधार देखा गया है। अगर दिल्ली एनसीआर के इलाकों की बात करें तो फरीदाबाद में एक्यूआई 51, गाजियाबाद में 64, ग्रेटर नोएडा में 50, गुरुग्राम में 62 और नोएडा में 61 दर्ज किया गया।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT