होम / Air Pollution In Delhi दिल्ली में कई जगह AQI 400 से ऊपर बना हुआ, क्यों बने ऐसे हालात?

Air Pollution In Delhi दिल्ली में कई जगह AQI 400 से ऊपर बना हुआ, क्यों बने ऐसे हालात?

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 16, 2021, 11:18 am IST

Air Pollution In Delhi
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर की हवा दिवाली के बाद से प्रदूषित हो रखी है। सरकार के प्रयासों के बावजूद प्रदूषण में कमी नहीं हो रही है। हालांकि 2 दिन से धूप खिलने के कारण एक्यूआई थोड़ा कम जरूर हुआ है लेकिन अभी एयर क्वालिटी खतरनाक श्रेणी में है। आज मंगलवार को दिल्ली के आनंद विहार इलाके का एक्यूआई 433 दर्ज किया गया, जो गंभीर स्तर में है।

दिल्ली के कई इलाकों का एक्यूआई 400 के पार चला गया है। एनसीआर के गाजियाबाद की हवा बहुत खराब स्तर में बनी हुई है। यहां का AQI 335 दर्ज किया गया। गुरुग्राम की भी आबोहवा बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। AQI 332 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा की भी हवा बहुत खराब स्तर में है। एक्यूआई 317 दर्ज किया गया। वहीं, सफर का पूवार्नुमान है कि हवाओं की चाल बदलने से अगले दो दिनों में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण का मामला सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा, जहां से केंद्र-राज्य सरकारों को लॉकडाउन के विकल्प पर विचार की नसीहत मिली और आनन-फानन में दिल्ली शहर में स्कूल बंद कर दिए गए।

अस्पतालों में सांस की तकलीफ के मरीज बढ़ते जा रहे

दिल्ली अभी कोरोना के मामले थमने के बाद खुलने ही जा रही थी कि फिर बढ़ते प्रदूषण की मार ने फिर लॉकडाउन के हालात वापस ला दिए और स्कूल बंद हो गए। दिल्ली के अस्पतालों में सांस की तकलीफ, लंग्स-स्किन से जुड़ी बीमारियों के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। डॉक्टर लंग्स से लेकर दमा के मरीजों और बुजुर्गों तक को तमाम बीमारियों को लेकर चेता रहे हैं। दफ्तर वर्क फ्रॉम होम की ओर बढ़ चले। कंस्ट्रक्शन के काम पर रोक लग गई।

हर साल इन दिनों दिल्ली में होता है सांस लेना मुश्किल

बता दें कि हर साल अक्टूबर आते ही राजधानी दिल्ली का दम घुटने लगता है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलने के मामले बढ़ने लगे और गाड़ियों का प्रदूषण फिर दिल्ली की हवा में जहर घोल रहा है। इस बार दिवाली में पटाखे भी जमकर फोड़े गए हैं। नवंबर की शुरूआत के साथ ही फिर दिल्ली की हवा में जहर की मात्रा बढ़ गई। इतना ही नहीं, दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में भारत के तीन शहर हैं। इनमें नंबर वन पर दिल्ली जबकि कोलकाता और मुंबई भी इस लिस्ट में हैं।

Read More : Who is Malala Yousafzai’s Husband कौन हैं मलाला यूसुफजई के पति, क्या करते हैं वो, जाने सबकुछ

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT