होम / CBSE Exam Date Sheet 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट आज होगी जारी, जानिए इस बार क्या-क्या हुए बदलाव

CBSE Exam Date Sheet 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट आज होगी जारी, जानिए इस बार क्या-क्या हुए बदलाव

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 18, 2021, 7:31 am IST

CBSE Exam Date Sheet
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
CBSE के 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट आज जारी की जाएगी। कोरोना वायरस से न केवल आफिस वर्क की कार्यप्रणाली में बदलाव आया बल्कि बच्चों की शिक्षा पर भी इसका खास असर पड़ा है। इसी कारण CBSEने भी अपने पैटर्न में कई सारे बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं इस बार क्या कुछ नया होगा CBSEके एग्जाम टर्म

2 चरण में होगी परीक्षा

इस बार CBSE के 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की तर्ज पर 2 चरण में होंगे। आज जो डेटशीट जारी होगी, वह टर्म-1 की डेटशीट होगी। पहले बार की परीक्षा 15 नवंबर से होगी। जबकि दूसरे बार की परीक्षा अगले साल मार्च-अप्रैल में आयोजित की जाएंगी।

Also Read : Date 1, Exams 3, प्रतिभागी असमंजस में

पहले और दूसरे टर्म में CBSE Syllabus किस प्रकार डिवाइड होगा?

CBSE ने इस बार दो टर्म की परीक्षा के मद्देनजर सिलेबस को भी 2 हिस्सों में बांट है। इसे माइनर और मेजर सब्जेक्ट्स के तौर पर अलग-अलग किया गया है। 15 नवंबर को होने वाली परीक्षा में माइनर सब्जेक्ट्स को शामिल किया जाएगा। आज जो डेटशीट जारी की जाएगी, वह माइनर सब्जेक्ट्स की ही होगी। जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा में मेजर सब्जेक्ट्स को शामिल किया गया है। बताया गया है कि माइनर सब्जेक्ट्स का एक दिन में 1 से ज्यादा एग्जाम होगा। 10वीं में कुल 75 और 12वीं में 114 सब्जेक्ट्स का एग्जाम लिया जाएगा।

परीक्षा की टाइमिंग (CBSE Exam Date Sheet)

पहले टर्म के एग्जाम के लिए 90 मिनट का समय रखा गया है। एग्जाम सुबह 11.30 बजे से शुरू होगा। इसमें आब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे जोकि OMR शीट पर भरने होंगे।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें