होम / 12 राज्यों में बिजली संकट, केंद्र सरकार ने कोयले से लदी माल गाड़ियों को जल्द पहुंचाने के लिए 657 पैसेंजर ट्रेनों को किया रद्द

12 राज्यों में बिजली संकट, केंद्र सरकार ने कोयले से लदी माल गाड़ियों को जल्द पहुंचाने के लिए 657 पैसेंजर ट्रेनों को किया रद्द

Naresh Kumar • LAST UPDATED : April 29, 2022, 5:40 pm IST
  • थर्मल पावर स्टेशनों में नहीं हो पा रही कोयले की पूर्ति
  • माल गाड़ियों से जल्द पहुंचाया जाएगा कोयला
  • रूस यूके्रन युद्ध के चलते नहीं हो पाया कोयले का आयात

बढ़ रही गर्मी के कारण देश में बिजली की खपत भी बढ़ गई है। वहीं दूसरी ओर कोयले की कमी के चलते बिजली संकट से भी झूजना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश, इन 12 राज्यों में लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। रूस यूक्रेन युद्ध के चलते कोयले के आयात पर असर पड़ा है। इसके अलावा बताया जा रहा है कि झारखंड में कोल कंपनियों को बकाया पेमेंट न देने के चलते कोयला संकट पैदा हुआ है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। बढ़ रही गर्मी के कारण देश में बिजली की खपत भी बढ़ गई है। वहीं दूसरी ओर कोयले की कमी के चलते बिजली संकट से भी झूजना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश, इन 12 राज्यों में लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। रूस यूक्रेन युद्ध के चलते कोयले के आयात पर असर पड़ा है। इसके अलावा बताया जा रहा है कि झारखंड में कोल कंपनियों को बकाया पेमेंट न देने के चलते कोयला संकट पैदा हुआ है।

यह है गाड़ियों को रद्द करने का मुख्य कारण

वहीं यूपी में बिजली आपूर्ति बनाए रखने में मदद के लिए केंद्र सरकार ने 657 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है। इन गाड़ियों को इसलिए रद्द किया गया है ताकि थर्मल पावर स्टेशनों के लिए सप्लाई किए जा रहे कोयले से लदी माल गाड़ियों को आसानी से रास्ता प्रदान किया जा सके और समय से कोयला पहुंच सके।

13 राज्यों में बिजली संकट से लोग परेशान

आपको बता दें कि दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत देश के 13 राज्य बिजली संकट का सामना कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि भीषण गर्मी के चलते बिजली की मांग तेजी से बढ़ी है। इसके अलावा कोयले की कमी के चलते भी कई राज्यों में बिजली संकट पैदा हुआ है। उधर, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान में भी बिजली कटौती के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी बोले-रूस से गैस की आपूर्ति ठप

देश के बिजली संकट पर केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा रूस से गैस की आपूर्ति ठप हो गई है। हालांकि थर्मल पावर प्लांट में 21 मिलियन टन कोयले का स्टाक है। जो दस दिन के लिए काफी है। कोल इंडिया को मिलाकर भारत के पास कुल 30 लाख टन का स्टाक है। ये 70 से 80 दिन का स्टाक है। इसलिए वर्तमान स्थिति स्थिर है।

इसके अलावा वर्तमान में, 2.5 बिलियन यूनिट की दैनिक खपत के मुकाबले लगभग 3.5 बिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होता है। वहीं पिछले दिनों में गर्मी के साथ साथ बिजली की मांग भी बढ़ी है। हमारे पास 10-12 दिनों का कोयला स्टाक है। हालांकि, उसके बाद भी पावर प्लांट बंद होने की कोई संभावना नहीं है।

केजरीवाल ने कहा पूरे भारत में स्थिति बेहद गंभीर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक दिल्ली में हम लोग किसी तरह से मैनेज किए हुए हैं। पूरे भारत में स्थिति बेहद गंभीर है। हम सबको मिलकर जल्द ही इसका समाधान निकालना होगा। इस समस्या से निपटने के लिए त्वरित ठोस कदम उठाने की जरूरत है।

हमारे पास कोयले की कमी नहीं : NTPC

NTPC ने कहा, दादरी की सभी 6 यूनिट और ऊंचाहार की 5 यूनिट पूरी क्षमता के साथ चल रही हैं। हमें कोयले की लगातार सप्लाई मिल रही है। हमारे पास कोयले का मौजूदा स्टाक 140000 टन और 95000 टन है। उन्होंने बताया कि आयात किया हुआ कोयला भी पाइपलाइन में है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : Coal Crisis देश के एक चौथाई पावर प्लांट बंद, ट्रेनों के अलावा अस्पतालों पर भी गहराया बिजली का संकट

ये भी पढ़ें : दिल्ली-पंजाब समेत इन राज्यों ने आसमान से बरसेगी आग, जानिए आने वाले 15 दिनों के मौसम का हाल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

United Nations: केजरीवाल की बढ़ती मुश्किलों के बीच UN का आया बयान, जानें क्या कहा
शादी की अफवाहों के बीच Taapsee Pannu ने फ्लॉन्ट की सगाई की अंगूठी, तस्वीरों में दिखा फ्लॉलेस चेहरा
Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
ADVERTISEMENT