होम / मुख्यमंत्री मंच पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की शिरकत, बोले-छत्तीसगढ़ में मंदी का असर नहीं

मुख्यमंत्री मंच पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की शिरकत, बोले-छत्तीसगढ़ में मंदी का असर नहीं

India News Desk • LAST UPDATED : May 7, 2022, 9:19 pm IST
  • कहा-राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत 9000 रुपए प्रति एकड़ सब्सिडी दी जा रही है
  • छत्तीसगढ़ में पांच बड़े कार्यक्रमों की दी जानकारी

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। आईटीवी नेटवर्क (ITV Network) ने एक ऐतिहासिक सीरीज मुख्यमंत्री मंच ( Mukhyamantri Manch) शुरू की है। अगले 20 दिन में मुख्यमंत्री मंच प्रतिदिन देशभर के मुख्यमंत्रियों के साथ एक संवादात्मक साक्षात्कार (इंटरव्यू) प्रदर्शित करेगा। इसके तहत राज्य के लोगों को अपने मुख्यमंत्री से सवाल पूछने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री युवाओं, विशेषकर फर्स्ट इन क्लास द्वारा तैयार किए गए छात्रों का मार्गदर्शन भी करेंगे। मुख्यमंत्री मंच के दूसरे शो में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिरकत की।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

छत्तीसगढ़ में पांच बड़े कार्यक्रम के बारे में बताते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हम राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत 9000 रुपए प्रति एकड़ सब्सिडी दे रहे हैं। किसानों को 2500 रुपए क्विंटल अधिक धान का कीमत पड़ रहा है। दूसरा लघु उपज 65 प्रकार की खरीद हो रही है। 4000 प्रति मानक बोरा के दर से तीनो पत्ता खरीद रहे हैं।

तीसरा गोधन न्याय योजना

तीसरा गोधन न्याय योजना, जिसमें 2 रुपए प्रति किलो गोबर खरीद रहे हैं और वर्मी कम्पोस्ट बना रहे हैं।

चौथा भूमि श्रमिक न्याय योजना

चौथा भूमि श्रमिक न्याय योजना, इसके अंतर्गत जिस परिवार के पास एक बिस्मिल भूमि भी नहीं है उन्हें प्रति वर्ष 7000 रुपए दिए जा रहे हैं। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी विद्यालय, इसके अंतर्गत अभी 177 स्कूल संचालित हैं और 50 स्कूलों को स्वीकृति दी गई है।

हाट बाजार क्लिनिक योजना, शहरी स्वास्थ्य स्लम योजना। आम जनता की आय में वृद्धि करना ही हमारी प्राथमिकता है। फिर चाहे वो मजदूर हों, महिलाएं हों, किसान हो, अनुसूचत जाति हो, आदिवासी हो, व्यापारी हो या उद्योगपति हो, सबको काम करने का अवसर मिलना चाहिए। हर विभाग में कई योजनाएं हैं जिन्हें हम जनता को सौंप रहे हैं।

गोधन न्याय योजना दिलाएगी बेसहारा जानवरों से निजात

गोधन न्याय योजना पर सीएम बघेल ने बताया कि मौजूदा समय में सभी राज्य सरकारें छुट्टे जानवर की समस्या से परेशान हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए हमने गोधन न्याय योजना की शुरूआत की। इसके कई फायदे हैं। जैसे गोबर बेचने के लिए लोग जानवर को चारा देंगे, उसे घर में बांध के रखेंगे। गोबर से वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण होगा।

वर्मी कम्पोस्ट से मिटटी की ताकत बढ़ेगी। इसके बाद हम गौ मूत्र खरीदने की भी तयारी कर रहे हैं। गोबर से हम प्राकृतिक पेंट बना रहे हैं। आज छत्तीसगढ़ में 11 हजार पंचायत हैं, जिनमे से 10 हजार पंचायतों को हमने स्वीकृत कर लिया है।

राज्य में हैं 8500 गौशालाएं

राज्य में 8500 गौशालाएं हैं जिनमें से अभी तक 68 लाख क्विंटल गोबर हमने खरीदा है। आज के समय में जहां यूरिया और खाद की कमी हो रही है। वहीं वर्मी कंपोस्ट की बिक्री जोरों पर है। आज हमने करीब डेढ़ लाख एकड़ जमीन वर्मी कंपोस्ट के लिए आरक्षित की है।

रूरल इंडस्ट्री पार्क गांव के बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को प्रशिक्षण देंगे साथ ही उनके लिए रोजगार की भी व्यवस्था करेंगे। कोशा का कपड़ा देश विदेश में निर्यात होता है। बुनकर लोगों के लिए एक बाजार की स्थापना।

इन योजनाओं ने बनाया खुशहाल

छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी भूमि श्रमिक न्याय योजना, गोधन न्याय योजना लागू करने के बाद राज्य में खुशहाली है। सबकी जेबों में आय पहुंच रही है। देश में मंदी का असर होगा लेकिन छत्तीसगढ़ में मंदी का नामों निशान नहीं है। तीन साल में 91 हजार करोड़ रुपए आम जनता की जेब में डाला है।

कोरोना काल में मुफ्त राशन देना हमने शुरू किया : सीएम बघेल

कई राज्यों में चल रही मुफ्त योजनाओं पर सीएम बघेल ने कहा कि कोरोना काल में मुफ्त राशन देना हमने शुरू किया। हमने सबसे पहले एक साथ तीन महीने का राशन राज्य की जनता को दिया। स्वामीनाथन कमेटी के आधार पर 2500 रुपए क्विंटल धान खरीदने का फैसला लिया।

राज्य में यदि मांग से ज्यादा धान बचता है तो हम उससे इथेनॉल बनाना चाहते हैं। भारत सरकार यदि इथेनाल बनाने की अनुमति दे देती है तो राज्य सरकार और देश पर बोझ कम होगा साथ ही देश का धन भी बचेगा।

इन मुद्दों पर भी डालें एक नजर

केंद्र सरकार के साथ छत्तीसगढ़ सरकार के रिश्तों के बारे में सीएम बघेल ने कहा कि अगर हम नितिन गडकरी जी से सड़क मांगते हैं तो वो बिना किसी सवाल के मिलती है। नक्सल मुद्दे पर अमित शाह जी ने पूरा सहयोग किया। लेकिन अगर हम इथेनाल की बात करते हैं तो वहां बात अनसुनी हो जाती है। जून महीने में जीएसटी मुआवजा बंद हो जाएगा।

बजट से पहले हुई बैठक में मैंने जीएसटी मुआवजे के मुद्दे हो उठाया था। उस वक्त कई नेताओं ने सहमति जताई थी। लेकिन आज सभी मौन हैं। अगर 5 हजार करोड़ रुपए मिलने बंद हो जाते हैं तो बहुत राज्य सरकार को दिक्कतें आ जाएंगी। राज्य में तैनात सीआरपीएफ के जवानों की 11 हजार रुपए की कटौती कर दी।

हमारे देश में न्याय मिलने में समय लगता है

बुलडोजर मुद्दे पर सीएम बघेल ने कहा कि हमारे देश में न्याय मिलने में समय लगता है। जिस पर अगर बुलडोजर चलाकर न्याय देने की बात कही जाती है, तो आम जनता कहती है कि सरकार ने सही किया। अगर कोई अवैध घर बना है तो आप उसे नोटिस देते हैं, उसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाती है। हमारा संविधान हर किसी को सुनवाई का अधिकार देता है। नाथू राम गोड्से की भी सुनवाई हुई थी।

वर्तमान में भगवान श्री राम और हनुमान जी की छवि को बदला जा रहा है

देश में त्योहारों के मौकों पर हुए साम्प्रदायिक दंगो पर सीएम बघेल ने कहा कि एक जैसी घटनाएं पुरे देश में होना कोई आम बात नहीं है। देश के लिए यह एक गंभीर मुद्दा है। केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए।

प्रभु श्री राम को हम अपना आदर्श मानते हैं और उनके जन्मदिवस के दिन ऐसी घटना होना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। हम हमेशा राम राज्य की कल्पना करते हैं। लेकिन आज देश में हो रहा है वह देख के नहीं लगता राम राज्य आ पाएगा। आज के समय में हम भगवान श्री राम और हनुमान जी की जो छवि बदल रहे हैं वह कतई उचित नहीं है।

लाउडस्पीकर के मुद्दे पर कहा-सुप्रीम कोर्ट के आदेश सभी को मानने चाहिए

लाउडस्पीकर के मुद्दे पर सीएम ने कहा कि आज तक मेरे पास लाउडस्पीकर से जुड़ा एक भी मामला नहीं आया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन सभी को करना चाहिए। इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी अगर कोई लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर रहा है तो आप शिकायत कीजिए, उसके खिलाफ जरूर कार्रवाई होगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री मंच के पहले शो पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने की शिरकत, बोले-यूनिफार्म सिविल कोड पूरे देश में लागू हो

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

शादी की अफवाहों के बीच Taapsee Pannu ने फ्लॉन्ट की सगाई की अंगूठी, तस्वीरों में दिखा फ्लॉलेस चेहरा
Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
Vijay Varma के जन्मदिन पर कपूर बहनों ने लुटाया प्यार, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं
ADVERTISEMENT