होम / Delhi News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों संग देखी रामलीला, कहा – रामराज्य से प्रेरणा लेकर चला रहे सरकार

Delhi News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों संग देखी रामलीला, कहा – रामराज्य से प्रेरणा लेकर चला रहे सरकार

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 21, 2024, 11:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के और दिल्ली सरकार की पूरी कैबिनेट और विधायकों के साथ रामलीला देखने का आनंद लिया। इस दौरान सीएम ने कहा कि वें रामराज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेकर दिल्ली में सरकार चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि रामराज्य बहुत बड़ी चीज है और हम लोग बहुत छोटे हैं, भगवान श्रीराम हमारे लिए प्रेरणा स्रोत है। श्री राम से प्रेरणा लेते हुए हमारी कोशिश है कि दिल्ली में कोई भूखा न सोए, हर गरीब को मुफ्त राशन मिले और हर नागरिक को सुरक्षा मिले।

सभी को समान अवसर व सम्मान

हमारा प्रयास है कि दिल्ली में हर व्यक्ति को 24 घंटे बिजली व पीने का पानी मिले और सभी को समान अवसर व सम्मान मिले। केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली में बेघरों के लिए नाइट शेल्टर बनाए, हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिलने लगी है और हर व्यक्ति को अच्छा व मुफ्त इलाज मिल रहा है।

बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराती है सरकार

केजरीवाल ने कहा कि कई लोग अलग-अलग कारणों से तीर्थयात्रा पर नहीं जा पाते हैं, इसलिए हमारी सरकार बुजुर्गों को तीर्थयात्रा करवाती है। हमें मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जीवन से सीख लेनी है, अपने माता-पिता का कहना मानना है और हमेशा सत्य का साथ देना है। दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित कराई गई आईटीओ स्थित प्यारेलाल ऑडिटोरियम में आयोजित तीन दिवसीय रामलीला का सोमवार समापन होगा।

दिल्लीवासियों के साथ बैठ देखी रामलीला

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी रविवार को दिल्लीवासियों के साथ बैठकर भव्य रामलीला का मंचन देखा। इससे पहले मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर विधि विधान के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की और भगवान श्रीराम, सीता मैया व लक्ष्मण की आरती कर देश व दिल्ली की समृद्धि, शांति और विकास के लिए प्रार्थना की। दिल्ली के कला, संस्कृति एवं भाषा मंत्री सौरभ भारद्वाज ने पौधा और अंग वस्त्र भेंट कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि रामराज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेकर हम दिल्ली के अंदर अपनी सरकार चला रहे हैं। हमारी कोशिश है कि दिल्ली में कोई भूखा न सोए, हर गरीब को मुफ्त राशन और हर नागरिक को सुरक्षा, हर व्यक्ति को 24 घंटे बिजली व पीने का पानी और सम्मान मिले। अब दिल्ली में हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिलने लगी है और हर व्यक्ति को अच्छा व मुफ्त इलाज मिल रहा है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमें मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जीवन से सीख लेनी चाहिए। अपने माता-पिता का कहना मानना चाहिए और हमेशा सत्य का साथ देना चाहिए। इस दौरान दिल्ली सरकार के सभी कैबिनेट मंत्री और विधायकों ने भी भव्य रामलीला मंचन का आनंद लिया।

श्रीराम के जीवन और विचारों से प्रेरणा की जरूरत

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सोमवार को अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा है। बहुत सारे लोग चाहकर भी सोमवार को अयोध्या नहीं जा पाएंगे। मुझे बेहद खुशी है कि दिल्ली के लोगों के लिए दिल्ली सरकार ने भव्य रामलीला का आयोजन किया है। इस मौके पर जब भगवान श्रीराम की भक्ति कर रहे हैं तो हमें उनके जीवन, विचारों और शब्दों से प्रेरणा लेने की जरूरत है। एक तरफ हमें भगवान राम से प्रेरणा लेनी है। मर्यादा पुरुषोत्तम राम अपने पिताजी की एक आज्ञा पर अपना राजपाठ छोड़कर 14 साल के लिए वनवास चले गए। यह कोई छोटी बात नहीं हैं। वनवास जाने के अगले दिन ही उनका राज्याभिषेक होने वाला था और वो अयोध्या के राजा बनने वाले थे। शाम के वक्त पिता राजा दशरथ ने भगवान राम को बुलाया। उस दौरान माता कैकेई भी वहीं पर थीं। माता कैकेई ने कहा कि आपके पिताजी का आदेश है, आपको 14 वर्ष के लिए वनवास जाना पड़ेगा। वनवास जाने का आदेश सुनकर भगवान श्रीराम के चेहरे पर जरा सी सिकन तक नहीं आई। अपने माता-पिता के आदेश को सिर माथे पर रखकर, चेहरे पर मुस्कान लिए भगवान श्रीराम अगले दिन सुबह-सुबह वनवास के लिए निकल गए।

यह भी पढ़ेः-

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MS Dhoni: प्लेऑफ से बाहर होने के बाद रांची में बाइक चलाते दिखें धोनी,वीडियो वायरल-Indianews
Salman Khan के पिता सलीम खान ने विवादों और अदालती मामलों के दौरान बेटे के बचाव पर दिया रिएक्शन, कही यह बात -Indianews
स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
भारी सुरझा के बीच Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
iPhone 16 आईफोन 15 से कितना होगा अलग? यहां जानिए
फ्रिजी और दोमुंहे बालों से हो गए हैं परेशान, ये सफेद चीज दिलाएगी राहत
Iran president Ebrahim Raisi: हेलीकॉप्टर क्रैश से ठिक पहले का ईरानी राष्ट्रपति का वीडियो आया सामने , देखें-Indianews
ADVERTISEMENT