होम / Corona-19 Update : सुखद: भारत में कोरोना का ग्राफ आ रहा नीचे

Corona-19 Update : सुखद: भारत में कोरोना का ग्राफ आ रहा नीचे

Sunita • LAST UPDATED : October 5, 2021, 12:38 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Corona-19 Update : भारत में कोरोना वायरस के नए मामलों का आंकड़ा नीचे आ रहा है। मंगलवार सुबह पिछले 24 घंटों में 18,346 नए मामले सामने आए हैं। यह पिछले 209 दिनों का सबसे कम आंकड़ा है। एक्टिव मरीजों की संख्या मार्च 2020 के बाद से सबसे कम है। महामारी का प्रकोप घटता देख लोगों की लापरवाही बढ़ रही है और एक्सपर्ट्स की चिंता भी। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च ने ताजा चेतावनी में इसी संबंध में एक आशंका जाहिर की है।

Read Also : Hydrogen Peroxide Uses : हाइड्रोजन पेरॉक्साइड घर का सेनेटाइजर, इसके 10 हैं इस्तेमाल

फरवरी-मार्च में बढ़ेंगे मामले (Corona-19 Update)

लंदन के इंपीरियल कॉलेज के रिसर्चर्स ने एक स्टडी की। इसके मुताबिक, ‘रिवेंज ट्रेवल’ से भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर की स्थिति और खराब हो सकती है। स्टडी में कहा गया कि अगले साल फरवरी और मार्च के बीच ऊंची पीक देखने को मिल सकती है। रिवेंज ट्रेवल यानी पिछले डेढ़ साल से घरों में बंद लोग अब मौके का फायदा उठाना चाहते हैं। फ्लाइट्स और होटल बुक कराए जा चुके हैं। भारी संख्या में पर्यटकों की आमद वायरस को फैलने में मदद कर सकती है। कउटफ ने कहा कि पर्यटकों के अलावा स्थानीय निवासियों और अथॉरिटीज को भी जिम्मेदारी समझनी होगी।

टूरिज्म वाले राज्यों में देरी से आई पीक (Corona-19 Update)

जर्नल आॅफ ट्रेवल मेडिसिन में पिछले महीने छपी स्टडी में तीसरी लहर पर घरेलू पर्यटन के असर का मॉडल तैयार किया गया है। इसके लिए रिसर्चर्स ने ऐसा मैथमेटिकल मॉडल तैयार किया जो हिमाचल प्रदेश जैसे लगने वाले भारत के एक काल्पनिक राज्य में क्या होगा, यह पहली और दूसरी लहर के आधार पर रीक्रिएट करेगा। रिसर्चर्स ने कहा कि दूसरी लहर ज्यादा घातक थी मगर उसका कम जनसंख्या घनत्व वाले राज्यों में प्रकोप थोड़ा कम था। पर्यटन के लिए मशहूर राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश में देरी से पीक देखने को मिली।

Read Also : Hibiscus Flower Benefits : गुड़हल का फूल कई बीमारियों से दिलाए छुटकारा

किस बात का है डर  (Corona-19 Update)

रिसर्चर्स का कहना है कि इंटरस्टेट ट्रेवल में दी गई छूट अपने आप में ही तीसरी लहर लाने के लिए पर्याप्त है। फिर भी पर्यटन या किसी सामाजिक, राजनीतिक या धार्मिक वजह से हुए आयोजन के चलते तीसरी लहर और घातक हो सकती है। हिमाचल प्रदेश का डेटा बताता है कि सामान्य हॉलिडे सीजन में पर्यटकों की वजह से राज्य की आबादी 40% बढ़ जाती है। स्टडी के अनुसार, इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए त्योहारी सीजन में थर्ड वेव की पीक 47% तक बढ़ सकती है। यही नहीं, पीक दो हफ्ते पहले भी आ सकती है।

सबसे खराब स्थिति तब नजर आई, जब रिसर्चर्स ने भारत के उच्च जनसंख्या घनत्व को वायरस के प्रसार पर असर को ध्यान में रखा। इस सूरत में तीसरी वेव की पीक 13% तक जा सकती है और उसका वक्त चार हफ्ते पहले हो सकता है। पिछले साल ककळ मंडी की एक स्टडी में भी कहा गया था कि घरेलू पर्यटन का कोविड के प्रसार में अहम रोल था।

…तो क्या करना चाहिए (Corona-19 Update)

रिसर्चर्स का कहना है कि पर्यटकों को जिम्मेदारी से यात्रा करनी चाहिए। ताजा कोविड निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट के साथ-साथ वैक्सीनेशन का प्रूफ भी कैरी करना चाहिए। राज्यों को इस बारे में गाइड किया जाना चाहिए कि वे यात्रा संबंधी खतरों को कैसे कम कर सकें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, परिवार के साथ यात्रा करने पर लोग ठहरने की जगह पर ज्यादा खर्च करते हैं।

Also Read : Eat These Yellow Fruits to Keep the Heart Healthy, जानें इन्हें खाने के फायदे

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews
Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ