होम / दिल्ली में Corona बेलगाम, 15 दिन में डबल हुई संक्रमण दर, जानिए लॉकडाउन लगेगा या नाइट कर्फ्यू

दिल्ली में Corona बेलगाम, 15 दिन में डबल हुई संक्रमण दर, जानिए लॉकडाउन लगेगा या नाइट कर्फ्यू

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : April 29, 2022, 1:01 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश की राजधानी दिल्ली में जिस तरह कोरोना केसों की संख्या में इजाफा हो रहा है, इससे चौथी लहर की आशंका तेज हो गई है। चौथी लहर को लेकर भले ही सरकारी स्तर पर कुछ नहीं कहा गया हो, लेकिन दिल्ली में कोरोना की रफ्तार डराने वाली है। पिछले 24 घंटे में देश में 3,377 नए कोरोना केस सामने आए हैं और 60 मरीजों की मौत हुई है।

वहीं दिल्ली में कोरोना (Corona In Delhi) के 1,490 नए मामले सामने आए हैं और 2 मरीजों की मौत हुई है। दिल्ली में संक्रमण दर 4.62 फीसदी पर आ गई है, जोकि 14 अप्रैल को 2.39 फीसदी थी। यानि कि 15 दिन में ही संक्रमण दर डबल हो गई है। देश के किसी राज्य में इतना अधिक गति से कोरोना के मामले सामने नहीं आ रहे हैं।

Corona
Corona

हालांकि, संक्रमण बढ़ने के बावजूद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि घबराने की बात नहीं है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि भले ही कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन स्थिति अभी गंभीर नहीं हुई है क्योंकि लोगों में गंभीर बीमारी नहीं हो रही है और अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी कम है।

ओमिक्रॉन के सब लाइनेज से बढ़ रहा कोरोना

दिल्ली में कोरोना केस बढ़ने की मुख्य वजह ओमिक्रॉन के सब लाइनेज इअ.2.12 को माना जा रहा है। बताया गया है कि अप्रैल के शुरूआती 2 हफ्तों में आधे से ज्यादा सैंपल में इअ.2.12 पाया गया है। इसके अलावा इअ.2.10 भी कुछ सैंपल मिला है।

क्या लगेगा लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू

क्या लगेगा लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू
Corona In Delhi

दिल्ली में जिस सुपरस्पीड से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में फिर से डर लग रहा है कि क्या फिर से प्रतिबंध लगाए जाएंगे? क्या दिल्ली सरकार नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in Delhi) या लॉकडाउन जैसे कदम उठाएगी? हालांकि सीएम अरविंद केजरीवाल कह चुके हैं कि हालात अभी काबू में हैं और हम हालात पर पूरी तरह नजर रखे हुए हैं। कोरोना नियम के मुताबिक अगर 3-5 दिनों के लिए सकारात्मकता दर 5 प्रतिशत से ऊपर रहती है तो सरकार कर्फ्यू लगा सकती है।

3 कारण, जो बढ़ा रहे चिंता

  1. दिल्ली में संक्रमण दर (Covid in Delhi) 15 दिन में डबल हो चुकी है। 14 अप्रैल को यहां संक्रमण दर 2.39 फीसदी थी, जो 28 अप्रैल को बढ़कर 4.67 फीसदी पर आ गई। हालांकि इस बीच संक्रमण दर 8 फीसदी तक पहुंच गई थी लेकिन अब यह 4.67 फीसदी है।
  2. राजधानी में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ रही है। 11 अप्रैल को राजधानी में एक्टिव मरीजों की संख्या 601 थी। इनकी संख्या 28 अप्रैल को बढ़कर 5 हजार के पार पहुंच गई। इतना ही नही, बीते 7 दिन से हर रोज एक हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं।
  3. दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या दोगुनी हो गई है। 1 से 14 अप्रैल तक 6 कोरोना मरीजों की मौत हुई थी। जबकि 15 से 28 अप्रैल के बीच 14 मरीजों की मौत हो चुकी है।
Corona
Corona

3 कारण जिनसे राहत के आसार

  1. दिल्ली के अस्पतालों में पर्याप्त जगह है। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक दिल्ली में 10,000 बेड की सुविधा है। जबकि अभी 100 बेड ही फुल हैं। मरीजों में रिकवरी भी हो रही है।
  2. दिल्ली में जिन्हें कोरोना की दोनों डोज लग चुकी है, उन्हें बूस्टर डोज भी जल्द से जल्द देने की तैयारी की जा रही है। इससे संक्रमण दर को कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलेगी।
  3. राहत की बात ये भी है कि कुछ दिन पहले दिल्ली में संक्रमण दर 8 फीसदी तक चली गई थी जोकि अब 4.67 फीसदी पर आ गई है।

क्य बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि घबराने की बात नहीं है। भले ही कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन स्थिति अभी गंभीर नहीं हुई है। अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी कम है। फिलहाल लगभग 5000 मरीज ही सक्रिय हैं लेकिन इनमें से बहुत कम अस्पताल में हैं। दिल्ली में 10,000 बेड की सुविधा है और केवल 100 बेड ही फुल हैं। इसके साथ ही हम हर नागरिक को बूस्टर डोज लगवाने की भी तैयारी कर रहे है।

ये भी पढ़ें : जानिए आज का Corona Update पिछले 24 घंटे में सामने आए इतने नए केस, डरा रहा मौत का आंकड़ा

ये भी पढ़ें : देश के 16 राज्यों में 2-10 घंटे के बिजली कट, राजधानी में भी बिजली कटौती का असर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: रील के लिए स्टंट रिकॉर्ड कर रहा था शख्स, हुआ कुछ ऐसा कि जान से धोना पड़ा हाथ
Ankita Lokhande ने Sushant Singh Rajput के परिवार के दर्द को किया बयां, न्याय को लेकर आने वाली कठिनाइयों का किया खुलासा -Indianews
किंग में Suhana संग इस रोल को निभाते नजर आएंगे Shah Rukh Khan, स्क्रिप्ट में किए गए बड़े बदलाव -Indianews
Vasuki Indicus: IIT रूड़की की बड़ी खोज, मगरमच्छ निकला दुनिया का सबसे बड़ा सांप-Indianews
War 2 के सेट पर Hrithik Roshan से मिले फ्रांस के कॉन्सल जनरल जीन-मार्क सेरे-चार्लेट, तस्वीरें शेयर कर लिखी ये बात
Lok Sabha Election: बीजापुर में चुनाव ड्यूटी में तैनात CRPF कांस्टेबल शहीद, UBGL फटने से हुआ था घायल
काम पर लौटने को तैयार हैं Salman Khan, कड़ी सुरक्षा के बीच इस दिन से शुरू करेंगे सिकंदर की शूटिंग -Indianews