होम / देश को मिलेगा 200 km Long First Electric Highway

देश को मिलेगा 200 km Long First Electric Highway

India News Editor • LAST UPDATED : September 21, 2021, 8:34 am IST
देश को मिलेगा 200 km Long First Electric Highway
पेट्रो पदार्थों से मिलेगी मुक्ति, पर्यावरण को भी होगा लाभ
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

जल्द ही भारत को पहला इलेक्ट्रिक हाईवे मिल सकेगा। केंद सरकार दिल्ली से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की तैयारी कर रही है। इस हाईवे पर इलेक्ट्रिक वाहन ही चलेंगे। इसका लाभ यह होगा कि इससे जहां पैसे की बचती होगी, वहीं प्रदूषण भी कम होगा।
आखिर क्या है इलेक्ट्रिक हाईवे
अक्सर आपने ट्रेन के ऊपर एक इलेक्ट्रिक वायर देखी होगी। ट्रेन के इंजन से ये वायर एक आर्म के जरिए कनेक्ट होती है, जिससे पूरी ट्रेन को बिजली मिलती है। इसी तरह हाईवे पर भी ऐसा ही सिस्टम लगाया जाएगा जिससे हाईवे पर चलने वाले वाहनों को इन वायर्स से इलेक्ट्रिसिटी मिलेगी। इसे ही ई-हाइवे यानी इलेक्ट्रिक हाईवे बोला जाता है।
कहां बनाया जा रहा है
देश का पहला ई-हाईवे दिल्ली और जयपुर के बीच बनाया जाएगा। 200 km लंबे इस हाईवे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के साथ ही एक नई लेन पर बनाया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे पर केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही चलाए जाएंगे। बता दें कि ये देश का पहला ई-हाईवे होगा।

क्या होगा फायदा

नितिन गडकरी ने कहा था कि ई-हाईवे से लॉजिस्टिक कॉस्ट में 70% की कमी आएगी। फिलहाल चीजों की कीमतों में बढ़ोत्तरी की एक बड़ी वजह ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट है। अगर ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट में कमी आएगी तो चीजें सस्ती हो सकती हैं।
वाहनों में पेट्रो पदार्थों का प्रयोग नहीं होगा जिस कारण जहा पर्यावरण को भी लाभ होगा वहीं सस्ता भी रहेगा।

क्या कार-जीप जैसे पर्सनल वाहन भी चलाए जा सकेंगे?

कई देशों में इनका इस्तेमाल लॉजिस्टिक ट्रांसपोर्ट करने के लिए ही किया जाता है। पर्सनल व्हीकल जैसे कार, जीप इलेक्ट्रिसिटी से चलती तो हैं लेकिन उन्हें बैटरी से आॅपरेट किया जाता है। डायरेक्ट सप्लाई केवल ट्रक और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल हो रहे वाहनों में ही दी जाती है। अगर आपका पर्सनल व्हीकल इलेक्ट्रिक है तो आप इस हाईवे का प्रयोग कर सकेंगे। आपकी सुविधा के लिए हर थोड़ी दूरी पर चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा, जहां आप अपना वाहन चार्ज कर सकते हैं।

Connect With Us:- Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें