Tuesday, November 30, 2021
HomeDelhiCryptocurrency Bill क्रिप्टोकरेंसी में 25-30 प्रतिशत की गिरावट, निवेशकों के सर्दी में...

Cryptocurrency Bill क्रिप्टोकरेंसी में 25-30 प्रतिशत की गिरावट, निवेशकों के सर्दी में छूट पसीने

Cryptocurrency Bill

इंडिया न्यूज़ नई दिल्ली

निजी क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार ने बैन लगाने की तैयारी कर ली है। केंद्र की मोदी सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर बिल पेश करने जा रही है। इसी महीने संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने वाला है। जिसमें कृषि कानूनों को रद्द करने समेत क्रिप्टोकरेंसी पर भी बिल पेश किया जाएगा। इसी बिल के माध्यम से क्रिप्टो पर काबू पाने की कवायद शुरू हो जाएगी। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बेहद सवेंदनशील हैं। पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी क्रिप्टो मुद्रा को लेकर चिंता भी जाहिर कर चुके हैं।

बिल आने की खबरों के बाद क्रिप्टो मार्केट धड़ाम(Cryptocurrency Bill)

भारत सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी बिल लाने का जैसे ही ऐलान किया वैसे ही क्रिप्टोकरेंसी मार्केट धराशाई हो गई। क्रिप्टोकरेंसी में 25-30 प्रतिशत की गिरावट होने से निवेशकों के सर्दी में भी पसीने छूट गए हैं। अब देश में परिचालन में निजी क्रिप्टो मुद्रा पर भी बैन लगाने की तैयारी मोदी सरकार ने कर ली है। क्रिप्टो मार्केट में आए इस भूचाल के चलते निवेशक भी सतर्क हो गए हैं।

जानिए क्या है क्रिप्टोकरेंसी बिल?(Cryptocurrency Bill)

प्राप्त जानकारी के अनुसार क्रिप्टो मुद्रा के नियमन के लिए सरकार की ओर से संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021 पेश करने जा रही है। सरकार रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के तहत एक आधिकारिक क्रिप्टोकरेंसी जारी करने के लिए आसान फ्रेमवर्क तैयार करने की रूपरेखा बनाई जा रही है। संसद में बिल पास होने के बाद इस बिल के तहत ऐसा प्रावधान लाया जाएगा कि पहले से चल रही सारी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लग जाएगा।

क्रिप्टोकरेंसी आरबीआई के नियंत्रण में लाने की तैयारी(Cryptocurrency Bill)

अभी जो क्रिप्टो मुद्रा देश में प्रचलन मेें है। वास्तव में वह  रिजर्व बैंंक आॅफ इंंडिया के नियंत्रण से बाहर है। केंद्र सरकार समेत पीएम मोदी भी इसको लेकर चिंता जता चुके हैं। बिल पास होने के बाद क्रिप्टोकरेंसी आरबीआई के नियंत्रण में आ जाएगी।

Also Read : Christmas Message 2021 for Neighbours

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE