होम / Delhi Air Pollution: दिल्ली का AQI अब भी बहुत खराब, जल्द राहत की संभावना नहीं

Delhi Air Pollution: दिल्ली का AQI अब भी बहुत खराब, जल्द राहत की संभावना नहीं

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 15, 2024, 9:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi AQI: दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को लगातार चौथे दिन “बहुत खराब” श्रेणी में रही। एक दिन पहले एक्यूआई 342 के मुकाबले 341 था। शांत हवा की स्थिति और कोहरे सहित मौसम संबंधी मापदंडों के कारण प्रदूषक जमा हो गए हैं और अगले कुछ दिनों में इसमें कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है।

एक अधिकारी ने कहा कि रात के दौरान शांत हवा की स्थिति और दिन में हवा की कम गति ने प्रदूषकों के फैलाव में बाधा उत्पन्न की है। एक अधिकारी ने कहा, “चूंकि मौसम संबंधी स्थितियों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है और प्रदूषण के स्थानीय और क्षेत्रीय स्रोत उच्च बने हुए हैं, इसलिए हवा की गुणवत्ता अगले दो दिनों तक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहने की उम्मीद है।

दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली, जो केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत पूर्वानुमान निकाय है, के अनुसार 15-17 फरवरी तक हवा की गुणवत्ता “बहुत खराब” रहने की संभावना है। 17 फरवरी से अगले छह दिनों के लिए दृष्टिकोण यह है कि हवा की गुणवत्ता “खराब” होने की संभावना है।

मौसम ने करवट ले ली है। लोगों को ठंड से राहत मिलने लगी है। लेकिन वायु गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं है। दिल्ली- NCR की हवा फिर से खराब हो गई है। बात करें आज यानि 15 फरवरी की तो यहां हवा की हालत और खराब हो गई है। खबर एजेंसी ANI की मानें तो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज 300 से 400 के बीच है। वहीं नोएडा का हाल भी मिला जुला है।

दिल्ली में मौसम

दिल्ली में, आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली ने सुबह में मुख्य रूप से साफ आसमान और हल्के से मध्यम कोहरे की भविष्यवाणी की है। शहर में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 6.30 बजे, राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता 300 दर्ज की गई जो ‘खराब’ श्रेणी में है। शून्य और 50 के बीच एक AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है। राष्ट्रीय राजधानी में बारिश की बात करें तो 19 फरवरी तक आसमान साफ ​​रहने या बादल छाए रहने का ही अनुमान लगाया गया है। हालांकि, 20 फरवरी को आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली ने कहा कि बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है।

15 फरवरी 2024 का AQI

  • आनंद विहार- 243
  • श्री अरबिंदो मार्ग-224
  • आईटीआई जहांगीरपुरी-288
  • पंजाबी बाग- 239
  • नरेला-229
  • नोएडा -201-300

AQI के बारे में

  • AQI शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’
  • 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’
  • 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’
  • 201 और 300 के बीच ‘खराब’
  • 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’
  • 401 और 450 के बीच ‘गंभीर’
  • 450 से ऊपर बेहद ‘गंभीर’

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Road Accident: आंध्र प्रदेश में बड़ा सड़क हादसा, बस के ट्रैक्टर से टकराने से 4 की मौत -India News
North Korea: किम जोंग उन ने की सामरिक मिसाइल हथियार प्रणाली की समीक्षा, मिसाइल इकाइयों में किया जाएगा स्थापित -India News
Dheeraj Wadhawan: DHFL के पूर्व डायरेक्टर को CBI ने किया गिरफ्तार, हजारों करोड़ के बैंक फ्रॉड का मामला
Myanmar Refugees: स्थानीय लोगों से अधिक म्यांमार के शरणार्थियों की संख्या, सीएम बीरेन सिंह को विधायक ने लिखा पत्र -India News
Boeing Starliner: बोइंग स्टारलाइनर क्रू मिशन में हुई देरी, अंतरिक्ष यान फिर बनी वजह -India News
Sushil Modi Funeral: सुशील मोदी पंच तत्व में हुए विलीन, पूरे राजकीय सम्मान के साथ पटना में हुआ अंतिम संस्कार- Indianews
US Air Force: अमेरिकी वायु सेना के प्रशिक्षक पायलट की मौत, ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान हुआ हादसा -India News
ADVERTISEMENT