होम / Delhi pollution: जहरीली हवा से दिल्लीवालों की बढ़ी मुसीबत, डॉक्टर्स ने चेताया

Delhi pollution: जहरीली हवा से दिल्लीवालों की बढ़ी मुसीबत, डॉक्टर्स ने चेताया

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 3, 2023, 7:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदुषण को लेकर लोगो को कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। दिल्ली के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता निम्न स्तर पर पहुंच गई है। इस गंभीर समस्या को लेकर शहर के अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिससे खांसी, गले में संक्रमण, आंखों में जलन और नाक बहने आदि से लोग परेशान हैं। डॉक्टरों ने बताया कि यहां प्रदूषण के कारण कई रोगियों में मौजूदा ‘ब्रोन्कियल अस्थमा’ की स्थिति भी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि बढ़ते प्रदूषण से सभी उम्र के लोग प्रभावित हो रहे है।

इतने दिनों से छाई धुंध

दिल्ली में मौजूदा सरकारी एवं निजी दोनों अस्पतालों के चिकित्सा विशेषज्ञों ने लोगों को बाहर निकलते समय मास्क पहनने के लिए कहा और सुबह-सुबह व्यायाम करने या टहलने के लिए बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी। दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार को हवा की गुणवत्ता बद्दतर श्रेणी में दर्ज की गई। शहर में पिछले तीन दिन से धुंध छाई हुई है।

सावधानी बरतने की आवश्यकता

दरअसल, दिल्ली के अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक सुरनजीत चटर्जी ने मीडिया से बताया कि दिल्ली में लंबे समय से प्रदूषण से उत्पन्न स्वास्थ्य समस्याओं के मामले पहले से ही बढ़ रहे हैं जिससे लंबे समय से खांसी, गले में संक्रमण, आंखों में जलन, नाक बहने और अन्य तरह की जलन के समस्याओं से परेशान मरीज सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए उचित कदम उठाने की आवश्यकता है और व्यक्तिगत तौर पर हमें केवल सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.