होम / Delhi Assembly : लालकिले जैसी होगी दिल्ली विधानसभा, दिखेगा जलियांवाला बाग

Delhi Assembly : लालकिले जैसी होगी दिल्ली विधानसभा, दिखेगा जलियांवाला बाग

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 2, 2021, 11:58 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Delhi Assembly : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जलियांवाला बाग याद दिलाता रहता है कि किस तरह से हमारे पूर्वजों ने जान की बाजी लगाकर अंग्रेजों से आजादी दिलाई थी। उन्होंन आगे कहा कि आज (शनिवार) महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस है। इन दोनों महान हस्तियों ने देश के लिए बहुत कुछ किया। गांधी जी ने पूरा जीवन देश के लिए समर्पित किया। लाल बहादुर शास्त्री की सादगी, उनकी ईमानदारी के बहुत चर्चे हैं। हमारी सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि उनके बताए हुए रास्ते पर आगे चलें।

दिल्ली विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल ने कहा कि अगर दिल्ली वाले पंजाब नही जा पाएं तो विधानसभा में जलियांवाला बाग के दृश्य को देखकर नमन कर सकते हैं। कलाकारों ने महज 2 दिन में जलियांवाला बाग हत्याकांड की पेंटिंग बनाई है। इस पेंटिंग में शहीद हुए लोगों को दिखाया गया है।

दिल्ली विधानसभा स्पीकर ने पंजाब के जलियांवाला बाग के सौंदर्यीकरण को लेकर चल रही चर्चा के बारे में कहा कि ‘भारत सरकार का पुरातत्व विभाग पुरानी बिल्डिंग को बदलने की इजाजत नहीं देता है। चाहे मंदिर हो, मस्जिद या गुरुद्वारा या अन्य ऐतिहासिक जगह हो, कोई बदलाव नहीं किया जाता है लेकिन जलियांवाला बाग में कैसे असल इमारत को हटाकर नया रूप देने की इजाजत दी। इस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। लेकिन जलियांवाला बाग वो जगह है जहां हजारों लोगों को गोलियों से भून दिया गया था, वो असलियत बनी रहनी चाहिए थी जो समाप्त हुई है।

आजादी की 75वी वर्षगांठ के मौके पर दिल्ली विधानसभा को दिल्ली टूरिज्म विभाग के सौंपा जा रहा है। लाल किला और कुतुबमीनार की तरह देशभर से आए पर्यटक दिल्ली विधानसभा देख पाएंगे। दिल्ली विधानसभा में डिजिटल हब बना रहे हैं जिसमें देश के क्रांतिकारियों से संबंधित इतिहास बताया जाएगा। इसके आलवा विधानसभा के भीतर तारामंडल की तर्ज पर 30 मीटर का गोल गुम्बद बनवाया जा रहा है जिसमें क्रांतिकारियों के बारे में बताते हुए 20 मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी।

Also Read : Ellenabad-By-Election किसान आंदोलन के बीच उपचुनाव में होगी गठबंधन सरकार की अग्नि परीक्षा

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT