होम / Delhi Cyber ​​Fraud: हाईबॉक्स एप से 500 करोड़ की ठगी, 30 हजार निवेशकों को धोखा, मास्टरमाइंड गिरफ्तार

Delhi Cyber ​​Fraud: हाईबॉक्स एप से 500 करोड़ की ठगी, 30 हजार निवेशकों को धोखा, मास्टरमाइंड गिरफ्तार

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 4, 2024, 3:04 pm IST
India News (इंडिया न्यूज),Delhi Cyber ​​Fraud: दिल्ली पुलिस ने एक बड़े ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले का खुलासा किया है, जिसमें हाईबॉक्स नामक मोबाइल एप के जरिए देश भर के 30 हजार लोगों से 500 करोड़ रुपये की ठगी की गई। आरोपियों ने निवेशकों को 5 प्रतिशत दैनिक और 30 से 90 प्रतिशत मासिक रिटर्न का झांसा देकर यह अपराध किया। इस ठगी के मास्टरमाइंड जे. शिवराम को पुलिस ने तमिलनाडु से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने उसके चार बैंक खातों से 18 करोड़ रुपये भी जब्त किए हैं।

हाईबॉक्स एप से ठगी की योजना

पुलिस के अनुसार, आरोपी शिवराम और उसके साथियों ने हाईबॉक्स नाम का एक मोबाइल एप विकसित किया, जिसमें लोगों को इन्वेस्टमेंट पर बड़े मुनाफे का वादा किया गया। इस एप को प्रमोट करने के लिए कई प्रसिद्ध सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यूट्यूबर्स की मदद ली गई, जिनमें सौरव जोशी, अभिषेक मल्हान उर्फ फुकरा इंसान, और एल्विश यादव जैसे नाम शामिल हैं। इन लोगों ने एप को प्रमोट कर निवेशकों को अपने प्रभाव में लेकर उनकी गाढ़ी कमाई को इस फर्जी योजना में लगा दिया।

SC News: LG को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका, MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव पर पूछा सवाल

निवेशकों का पैसा डूबा

जब निवेशकों को मुनाफा नहीं मिला, तो वे नोएडा स्थित ऑफिस पहुंचे, लेकिन वहां उन्हें ताला लगा मिला। ठगी का शिकार हुए लोगों ने अपनी शिकायतें पुलिस में दर्ज करवाईं, जिसके बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मामले की जांच शुरू की। जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि इजीबज और फोनपे पेमेंट गेटवे का उपयोग करके ठगी के पैसे अन्य खातों में भेजे गए थे।

बैंक खातों से मास्टरमाइंड तक पहुंची पुलिस

पुलिस ने चार बैंक खातों की पहचान की जिनका उपयोग ठगी के पैसे निकालने में किया गया। इन खातों से पुलिस जे. शिवराम तक पहुंची और उसे गिरफ्तार कर लिया। अब पुलिस उसके अन्य साथियों की तलाश में जुटी हुई है और इस धोखाधड़ी से जुड़े सभी पहलुओं की जांच कर रही है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.