होम / Delhi Diwali Fire Crackers: दिवाली पर पटाखों की अवैध बिक्री पर सख्त कदम उठाने की मांग, मंत्री ने LG को लिखी चिट्टी

Delhi Diwali Fire Crackers: दिवाली पर पटाखों की अवैध बिक्री पर सख्त कदम उठाने की मांग, मंत्री ने LG को लिखी चिट्टी

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 28, 2024, 2:52 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Delhi Diwali Fire Crackers: दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उपराज्यपाल विनय सक्सेना को पत्र लिखकर दिवाली के दौरान पटाखों की अवैध बिक्री पर सख्त कार्रवाई की अपील की है। गोपाल राय ने आग्रह किया है कि एलजी दिल्ली पुलिस को इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दें। दिवाली को प्रकाश और खुशियों का पर्व माना जाता है, लेकिन बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण पिछले कुछ सालों से दिल्ली में पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग हर साल दिवाली पर पटाखे जलाते हैं, जिससे प्रदूषण में भारी वृद्धि होती है।

पटाखों की अवैध बिक्री और वितरण पर रोक की मांग 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अपने पत्र में विशेष रूप से पटाखों की अवैध बिक्री और वितरण पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस द्वारा पटाखा विक्रेताओं का नियमित निरीक्षण हो और दिल्ली की सीमाओं पर सतर्कता बढ़ाई जाए ताकि पड़ोसी राज्यों से पटाखों की आवक पर भी नियंत्रण रखा जा सके।

Diwali 2024 Date: इस साल कब है दीपावली? तारीख पर सस्पेंस के बीच राम मंदिर के आचार्य ने बताई सही डेट

प्रदूषण नियंत्रण के लिए अगले 15 दिन महत्वपूर्ण

मंत्री पर्यावरण गोपाल राय का कहना है कि प्रदूषण के गंभीर स्तर को देखते हुए आगामी 15 दिन उत्तर भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होंगे। उन्होंने केंद्रीय कृषि और पर्यावरण मंत्रियों के साथ हुई बैठक का हवाला देते हुए कहा कि अगले 15 दिनों में सभी राज्य सरकारें मिलकर प्रदूषण नियंत्रण की गतिविधियों को तेज़ करें। राय ने अपील की कि दिल्लीवासी भी इसमें सहयोग करें और प्रदूषण नियंत्रण के लिए सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें। साथ ही, उन्होंने ‘ग्रीन दिल्ली’ ऐप का उपयोग कर आगजनी की घटनाओं की जानकारी देने की अपील भी की ताकि समय पर कार्रवाई की जा सके। राय ने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं पर निगरानी की आवश्यकता है, और दिवाली के समय पटाखों से होने वाले प्रदूषण पर भी कड़ी नजर रखी जानी चाहिए। उन्होंने दिल्लीवासियों से आग्रह किया कि वे कम से कम अगले 15 दिनों तक अपने वाहन लाल बत्ती पर बंद रखें ताकि प्रदूषण में कमी लाई जा सके।

Delhi Water Crisis: दिवाली तक दिल्ली में रहेगा पानी का संकट, DJB ने बताई वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.