होम / Delhi Fire Crackers Ban: इस दिवाली भी पटाखे फोड़ने पर पूरी तरह बैन, 1 जनवरी 2025 तक रहेगा लागू

Delhi Fire Crackers Ban: इस दिवाली भी पटाखे फोड़ने पर पूरी तरह बैन, 1 जनवरी 2025 तक रहेगा लागू

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 14, 2024, 4:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Fire Crackers Ban: दिल्ली सरकार ने इस दिवाली भी पटाखों पर प्रतिबंध जारी रखा है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोशल मीडिया पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि पटाखे फोड़ने, बनाने, स्टॉक करने, बेचने और खरीदने पर 1 जनवरी 2025 तक पूरी तरह रोक रहेगी। यह कदम दिल्ली में सर्दियों के दौरान बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। मंत्री ने सभी से सहयोग की अपील की है ताकि राजधानी की हवा को प्रदूषण मुक्त रखा जा सके।

कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

पटाखों पर लगे प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी संबंधित विभागों को अलर्ट पर रखा गया है और अधिकारियों को इस नियम का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। मंत्री गोपाल राय ने चेतावनी देते हुए कहा कि दिल्ली की सर्दियों में प्रदूषण की समस्या गंभीर हो जाती है, इसलिए पटाखे फोड़ने जैसे कार्यों से बचने की आवश्यकता है।

MP Vijaypur By-Election News: भाजपा ने विजयपुर उपचुनाव में रामनिवास रावत को बनाया प्रत्याशी, चुनावी तैयारी तेज

एंटी डस्ट कैंपेन भी होगा तेज

दिल्ली सरकार ने न केवल पटाखों पर प्रतिबंध लगाया है बल्कि प्रदूषण फैलाने वाली अन्य गतिविधियों पर भी सख्त नजर रखी जा रही है। निर्माण कार्यों में धूल मिट्टी उड़ाने और वाहनों से निकलने वाले धुएं को रोकने के लिए एंटी डस्ट कैंपेन को तेज किया जाएगा। सरकार किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेगी और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

शिकायत के लिए दिल्ली ग्रीन ऐप

दिल्लीवासी अगर किसी को भी प्रदूषण फैलाते हुए देखें, तो वे दिल्ली ग्रीन ऐप के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। फोटो अपलोड करने का विकल्प भी उपलब्ध है, जिससे तुरंत कार्रवाई हो सकेगी। राजधानी में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 200 से ऊपर पहुंच गया है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Delhi HC News: विकिपीडिया पर दिल्ली HC की कड़ी चेतावनी, कहा- ‘बदनाम करने का मुखौटा…’

 

 

 

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.