होम / Delhi Government gives Relief to Workers : न्यूनतम वेतन बढ़ाया

Delhi Government gives Relief to Workers : न्यूनतम वेतन बढ़ाया

India News Editor • LAST UPDATED : November 9, 2021, 12:12 pm IST

Delhi Government gives Relief to Workers नई दरें 1 अक्टूबर से जारी

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Delhi Government gives Relief to Workers दिल्ली सरकार ने राजधानी में कामगारों को राहत देते हुए उनकी न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि कर दी है। इस बारे में जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को बताया कि बढ़ती महंगाई के चलते दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है। इसी के चलते दिल्ली के अकुशल, अर्ध कुशल और अन्य श्रमिकों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी किया है।

साथ ही उपमुख्यमंत्री ने सभी श्रमिकों और कर्मचारियों को बढ़ी हुई दर के साथ भुगतान सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब और मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी के दौरान यह बड़ा कदम उठाया गया है।

इसका लाभ लिपिक और सुपरवाइजर वर्ग के कर्मचारियों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिकों को महंगाई भत्ते पर रोक नहीं लगाई जा सकती है, जिन्हें सामान्यत केवल न्यूनतम मजदूरी मिलती है। इसलिए दिल्ली सरकार ने महंगाई भत्ते जोड़कर नया न्यूनतम वेतन की घोषणा की है।

Delhi Government gives Relief to Workers अब इतना वेतन मिलेगा

वृद्धि के बाद अकुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 15,908 से बढ़कर हुए 16064 रुपए, अर्ध-कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन भी 17,537 से बढ़कर 17,693 रुपए हो गई है। आदेश के अनुसार, महंगाई भत्ते के तहत अकुशल मजदूरों के मासिक वेतन को 15908 से बढ़ाकर 16064 रुपए, अर्ध कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 17537 रुपए बढ़ाकर 17693 रुपए कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 19291 रुपए से बढ़ाकर 19473 रुपए किया गया है।

इसके अलावा सुपरवाइजर और लिपिक वर्ग के कर्मचारियों की न्यूनतम मजदूरी की दर बढ़ाई गई है।
इनमें गैर मैट्रिक कर्मचारियों का मासिक वेतन 17537 से बढ़ाकर 17693 रुपए मैट्रिक लेकिन गैर स्नातक कर्मचारियों का मासिक वेतन 19291 से बढ़ाकर 19473 रुपए व स्नातक और इससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले मजदूरों का मासिक वेतन 20976 से बढ़ाकर 21184 रुपए कर दिया गया है।

Also Read : उत्तर प्रदेश और हरियाणा की लापरवाही से हो रहा जल दूषित : दिल्ली जल बोर्ड

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
Rajasthan: तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, जैसलमेर में हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews
कुत्ते से तुलना किए जाने पर Aayush Sharma के छलके आसुं, डेब्यू के बाद का किस्सा किया शेयर – Indianews
IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
Arvind Kejriwal: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले सुनीता केजरीवाल करेंगी रोड शो,आप ने दी जानकारी-Indianews
Telangana: तेलंगाना में हुआ बड़ा सड़क हादसा, 6 बच्चों की गई जान-Indianews
ADVERTISEMENT