होम / Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर का निर्माण जल्द होगा पूरा, लोगों को ऐसे मिलेगा फायदा

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर का निर्माण जल्द होगा पूरा, लोगों को ऐसे मिलेगा फायदा

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 16, 2024, 10:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के फेज-5 के तहत एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर के निर्माण में आ रही बड़ी बाधा अब दूर हो गई है। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने खानपुर गांव में 1688 वर्ग मीटर भूमि के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है, जो वर्ष 2020 से लंबित थी। इस फैसले से दक्षिण-पूर्वी दिल्ली की घनी आबादी वाले क्षेत्रों को मेट्रो और एयरपोर्ट से जुड़ने में आसानी होगी, साथ ही स्थानीय यातायात जाम से राहत मिलेगी।

शिक्षा विभाग की भूमि का अस्थायी हस्तांतरण

एक और महत्वपूर्ण कदम के तहत उपराज्यपाल ने शिक्षा विभाग की 1600 वर्ग मीटर भूमि को भी एक वर्ष के लिए डीएमआरसी को हस्तांतरित करने की अनुमति दी है। इस भूमि का उपयोग ईदगाह रोड पर नबी करीम मेट्रो स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए किया जाएगा। डीएमआरसी इसके लिए 13,37,135 रुपये किराए के रूप में देगा। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इस भूमि को पुनः शिक्षा विभाग को सौंप दिया जाएगा।

Marwar Festival Jodhpur: वर्ल्ड फेमस ‘मारवाड़ महोत्सव’ में सजा जोधपुर, जानें इस बार क्या रहेगा खास

नए इंटरचेंज स्टेशनों से मेट्रो नेटवर्क होगा और सशक्त

दिल्ली मेट्रो के इस विस्तार से आर.के. आश्रम-मजलिस पार्क और इंद्रप्रस्थ-इंद्रलोक कॉरिडोर के यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। इंटरचेंज स्टेशनों के निर्माण से यात्रियों को बिना किसी रुकावट के यात्रा करने में मदद मिलेगी। खानपुर क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण के बाद एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर का निर्माण एक वर्ष के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। इससे मेहरौली-बदरपुर रोड पर यातायात के दबाव में कमी आएगी और यात्रियों को समय की बचत होगी।

घनी आबादी के लिए मेट्रो से जुड़ना होगा आसान

इस नए कॉरिडोर से दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के घनी आबादी वाले कॉलोनियों को मेट्रो की अन्य लाइनों और एयरपोर्ट से जुड़ने में आसानी होगी। वर्षों से लंबित यह परियोजना अब तेजी से आगे बढ़ रही है, जिससे यात्रियों को सीधा लाभ मिलेगा।

MP Indore News: इंदौर की ऐतिहासिक इमारत में हैलोवीन पार्टी से बवाल, डॉक्टरों ने जताया विरोध

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.