होम / दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा

India News Desk • LAST UPDATED : May 18, 2022, 5:29 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल ने आज अचानक पद से इस्तीफा दे दिया। अब तक उनके द्वारा अचानक लिए गए इस्तीफे के फैसले का कारण पता नहीं चल पाया है।अनिल बैजल ने राष्ट्रपति को अपना त्यागपत्र सौंपा। ताजा जानकारी के अनुसार उन्होंने इस्तीफे का कारण निजी बताया है। गौरतलब है कि अनिल बैजल नजीब जंग के बाद दिल्ली के उनराज्यपाल बने थे।

अरविंद केजरीवाल सरकार के साथ रहा है काफी विवाद

बता दें कि कुद दिन पहले अनिल बैजल का दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के साथ काफी विवाद सामने आया था। केजरीवाल ने बैजल पर काम नहीं करने देने का आरोप लगाया था। इसी के साथ उनपर सीएम केजरीवाल ने केंद्र का एजेंट होने का भी आरोप लगाया था। जानकारी अनुसार इस साल में जब कोरोना बढ़ रहा था तो वीकेंड कर्फ्यू और सभी दुकानों के लिए आॅड-ईवन के नियम को लेकर केजरीवाल और अनिल बैजल में मतभेद सामने आया था। बैजल ने केजरीवाल के प्रस्तावों को मानने से इनकार कर दिया था।

इसलिए महत्वपूर्ण है दिल्ली में एलजी का पद

दिल्ली के लिए उप राज्यपाल का पद बेहद अहम है। इसका कारण यह है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने साफ तौर पर कहा है कि दिल्ली सरकार का प्रशासनिक प्रमुख उप राज्यपाल ही है। अनिल बैजल का पिछले साल 30 दिसंबर को कार्यकाल खत्म हो रहा था, लेकिन उन्हें कार्यकाल खत्म होने से पहले ही सेवा विस्तार मिल गया था।

प्रशासनिक फैसलों में उपराज्यपाल की भूमिका

दिल्ली के प्रशासनिक फैसलों में उपराज्यपाल की भूमिका रहती है। अनिल बैजल को दिसंबर 2016 में दिल्ली का एलजी नियुक्त किया गया था। वह गत 31 दिसंबर को अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। अनिल बैजल वर्ष 1969 बैच के केंद्र शासित प्रदेश काडर के पूर्व आईएएस हैं। उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी व ईस्ट एंगिला यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : दिल्ली की जामा मस्जिद के नीचे देवी-देवताओं की मूर्तियां होने का दावा

ये भी पढ़ें : ज्ञानवापी प्रकरण में अधिवक्ता कमिश्नर पद से हटाए, अब अजय प्रताप और विशाल सिंह को दो दिन में दाखिल करनी होगी सर्वे रिपोर्ट

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT