India News (इंडिया न्यूज), Delhi News: भले ही 82 किमी लंबे दिल्ली मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिकता वाले खंड (साहिबाबाद से दुहाई के बीच) में कुछ महीनों की देरी हुई, लेकिन नमो भारत 14 किमी दिल्ली ट्रैक पर समय से पहले दौड़ सकता है। इसकी वजह यह है कि साहिबाबाद से सराय काले खां तक ट्रैक बनाने का काम जोरों पर चल रहा है।
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के अधिकारियों का कहना है कि आनंद विहार भूमिगत स्टेशन को कॉरिडोर के एलिवेटेड सेक्शन से जोड़ा गया है। न्यू अशोक नगर से आनंद विहार भूमिगत स्टेशन के बीच की दूरी लगभग सात किमी है। भूमिगत हिस्से के नीचे आनंद विहार के दोनों ओर चार समानांतर सुरंगें बनाई गई हैं।
आनंद विहार स्टेशन को न्यू अशोक नगर से जोड़ने के लिए खिचड़ीपुर में एक रैंप बनाया गया है। वहीं आनंद विहार अंडरग्राउंड स्टेशन को साहिबाबाद स्टेशन, जो कि वैशाली में है, से जोड़ने के लिए दूसरा रैंप बनाया गया है. दोनों रैंप का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।
जल्द ही ट्रैक बिछाने और ओएचई लगाने का काम शुरू हो जाएगा। इन दोनों रैंपों का निर्माण पूरा होने से आनंद विहार स्टेशन दिल्ली और मेरठ दोनों दिशाओं में एलिवेटेड सेक्शन से जुड़ गया है। रैंप का निर्माण पूरा होने के साथ ही आरआरटीएस कॉरिडोर न्यू अशोक नगर स्टेशन से मेरठ साउथ स्टेशन तक जुड़ गया है.
अधिकारियों के मुताबिक अगले छह महीने में ट्रैक लगभग पूरा हो जाएगा और आठ महीने में इसका ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा. सूत्र बताते हैं कि फरवरी 2025 में दिल्ली विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में केंद्र सरकार जनवरी में ही इसे हरी झंडी दे सकती है.
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