होम / Delhi News: रिंग रोड हुआ सिग्नल फ्री, CM ने किया उद्घाटन

Delhi News: रिंग रोड हुआ सिग्नल फ्री, CM ने किया उद्घाटन

Naveen Nishant • LAST UPDATED : October 23, 2023, 12:31 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज),Delhi News: दिल्ली वासियों के लिए एक राहत भरी खबर है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को सराय काले खां फ्लाईओवर एक्सटेंशन का उद्घाटन किया। इसके बाद चंदगी राम अखाड़े से लेकर आश्रम चौराहे तक 16 किलोमीटर तक का रिंग रोड सिग्नल फ्री हो गया है।

फ्लाई ओवर के निर्माण में 557 करोड़ रुपए बचाए

सीएम अरविंद केजरीवाल ने 630 मीटर लंबे तीन लेन वाले इस फ्लाईओवर का उद्घाटन करते हुए कहा कि इसे 66 करोड़ रुपए में बनाया जाना था, लेकिन हमने इसे 45 करोड़ में ही बना कर 16 करोड़ बचा लिए। अब तक हमने फ्लाईओवर के निर्माण में 557 करोड़ रुपए बचाए हैं।

अब टी-जंक्शन पर जाम की समस्या हुई खत्म

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि काले खां पर तीन लेन का फ्लाईओवर बनने से अब टी-जंक्शन पर जाम की समस्या खत्म हो गई है। यहां जाम लगने से लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में देर और परेशानी होती थी। अब इससे मुक्ति मिल जाएगी। यह फ्लाईओवर 630 मीटर लंबा है। इससे बनाने के लिए 66 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे।

लेकिन इस फ्लाईओवर के निर्माण में भी हमने करीब 16 करोड़ रुपए बचाया है। ये फ्लाईओवर करीब 50 करोड़ रुपए बनकर तैयार हुआ है। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस फ्लाईओवर के चालू होने से आईटीओ से आश्रम की तरफ आने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी।

 फर्राटे से दौड़ेंगे वाहन

पहले आश्रम में आधे-आधे घंटे का जाम लगता था। आश्रम अंडरपास और डीएनडी एक्टेंशन और अब इस फ्लाईओवर के बनने से अब ट्रैफिक को पांच मिनट के लिए नहीं रूकना पड़ेगा। बीच में कोई रेड लाइट नहीं है, फर्राटे से वाहन जा सकते हैं। अब चंदगीराम से लेकर आश्रम, मूलचंद, धौंलाकुंआ तक कोई रेड लाइट नहीं है।

रिंग रोड के उपर अब कोई रेड लाइट नहीं

मुझे लगता है कि दिल्ली में पूरे रिंग रोड के उपर अब कोई रेड लाइट नहीं है। इसके आलावा, दिल्ली को जाम मुक्त बनाने के लिए जिन इलाकों में ज्यादा ट्रैफिक होता है, उस प्वाइंट को चिंहित कर अध्ययन किया जा रहा है, ताकि जरूरत के अनुसार वहां पर यू-टर्न, फ्लाईओवर, अंडरपास बनाया जा सके और दिल्ली में कहीं जाम न लगे।

30 फीसद काम मात्र 8 साल में

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 1947 से 2015 के बीच दिल्ली में 72 फ्लाईओवर और अंडरपास बने। जबकि आम आदमी पार्टी की सरकार में 2015-2023 के बीच 30 अंडरपास और फ्लाईओवर बने हैं। पिछले 70 साल में दिल्ली में अंडरपास और फ्लाईओवर पर जितना काम हुआ, उसमें से 30 फीसद काम मात्र 8 साल में हुआ है।

8 साल में दिल्ली में तेजी से विकास

इससे पता चलता है कि पिछले 8 साल में कितनी तेजी से दिल्ली का विकास हो रहा है, और कितनी तेजी से अपनी दिल्ली के अंदर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। दिल्ली में 25 और फ्लाईओवर तैयार किए जा रहे हैं। इसमें से 9 फ्लाईओवर के निर्माण का काम चल रहा है, जबकि 16 अप्रूवल की प्रक्रिया में हैं।

अब दिल्ली में करीब 125 फ्लाईओवर

अगिले कुछ साल में 25 और फ्लाईओवर बन जाएंगे। इस तरह दिल्ली में करीब 125 फ्लाईओवर हो जाएंगे, जिसमें से 50 फीसद फ्लाईओवर आम आदमी पार्टी की सरकार ने कुछ सालों में बनाए हैं जबकि 50 फीसद फ्लाईओवर पुरानी सारी सरकारों ने मिलकर किया है। पुरानी सरकार ने जितना काम 70 साल में किया है, उतना काम हम लोगों ने 8-10 साल में करके दिखा देंगे।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.