होम / Delhi Pollution News: दिल्ली में प्रदूषण पर राहत, GRAP-3 के नियमों में बदलाव

Delhi Pollution News: दिल्ली में प्रदूषण पर राहत, GRAP-3 के नियमों में बदलाव

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 17, 2024, 12:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Pollution News: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते हर साल सख्त नियम लागू किए जाते हैं, लेकिन इस बार कुछ राहत दी गई है। कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने GRAP-3 (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) के तहत नियमों में बदलाव किए हैं, ताकि लोगों को अपने घरों में छोटे-मोटे रखरखाव और मरम्मत के काम करने की अनुमति मिल सके। हालांकि, निर्माण से जुड़ी धूल पैदा करने वाली गतिविधियों पर अब भी सख्त पाबंदी है। यह बदलाव उस स्थिति के मद्देनजर किए गए हैं, जब AQI (एयर क्वॉलिटी इंडेक्स) 401 से 450 के बीच पहुंचता है और प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में होता है।

 कड़े कदम उठाने की तैयारी

विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार दिवाली से पहले ही प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता है, जिससे GRAP-3 के नियमों को सख्ती से लागू करने की आवश्यकता पड़ेगी। पर्यावरण विशेषज्ञ सुनील दहिया ने कहा कि GRAP-3 के तहत कंस्ट्रक्शन कार्यों पर पहले से कड़ी पाबंदियां थीं, लेकिन अब इसमें कुछ संशोधन किए गए हैं। बीते समय में पाबंदियों का पालन कराना कठिन हो रहा था, लेकिन नए नियमों से इसमें सुधार की उम्मीद है।

Mathura Road Accidnet: मथुरा में भीषण हादसा! बिजली के खंभे से टक्कराई मजदूरों से भरी पिकअप, कई लोगों की मौत

प्रदूषण से निपटने के लिए नए नियम

CAQM ने इस बार यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि प्रदूषण से लड़ने के दौरान आम जनता को थोड़ी राहत मिल सके। हालांकि, बड़े निर्माण कार्यों और धूल से जुड़ी गतिविधियों पर अब भी रोक रहेगी ताकि हवा की गुणवत्ता को और अधिक खराब होने से बचाया जा सके। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच ये बदलाव संतुलन बनाने का प्रयास हैं, ताकि शहर की हवा साफ रहे और लोग अपने घरों की जरूरतें भी पूरी कर सकें।

MP Shivpuri Tea Seller News: मोपेड खरीदने निकाला अनोखा जुलूस, चायवाले ने खर्च किए 60 हजार रुपये

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.