होम / Delhi Yamuna River: दिल्ली की यमुना नदी में जहरीली झाग की मोटी परत, बढ़ते प्रदूषण ने लोगों की बढ़ाई चिंता

Delhi Yamuna River: दिल्ली की यमुना नदी में जहरीली झाग की मोटी परत, बढ़ते प्रदूषण ने लोगों की बढ़ाई चिंता

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 26, 2024, 10:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Yamuna River: दिल्ली में प्रदूषण का संकट लगातार गहराता जा रहा है, और इसका असर अब यमुना नदी पर साफ दिखाई दे रहा है। कालिंदी कुंज क्षेत्र से सामने आए ताजे वीडियो में यमुना की सतह पर जहरीली झाग की मोटी परत तैरती देखी जा सकती है। जानकारी के अनुसार, पिछले कई दिनों से नदी में झाग की मात्रा लगातार बढ़ रही है, जो नदी को स्वास्थ्य के लिए और भी अधिक हानिकारक बना रही है। इस झाग के कारण न केवल त्वचा और आंखों में जलन होती है, बल्कि नदी की सफाई में भी बड़ी चुनौतियां आ रही हैं। नदी में बढ़ते झाग का मुख्य कारण इसमें छोड़े जाने वाले सीवेज और रासायनिक कचरे को माना जा रहा है।

Delhi ED Fake Raid: ईडी के नाम पर फर्जी छापेमारी से दिल्ली में हड़कंप, कारोबारी के घर पर ठगों की करतूत का पर्दाफाश

 बीजेपी-आप में तीखी तकरार

यमुना में बढ़ते प्रदूषण को लेकर राजनीति भी गर्मा गई है। दिल्ली बीजेपी के नेता आम आदमी पार्टी और मुख्यमंत्री केजरीवाल पर निशाना साध रहे हैं। गुरुवार को दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने यमुना में डुबकी लगाकर विरोध जताया, जिसके बाद वह बीमार पड़ गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। सचदेवा का कहना है कि उन्होंने डुबकी लगाकर यमुना की दुर्दशा के लिए केजरीवाल सरकार की धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार पर माफी मांगी। इसके साथ ही, उन्होंने यह भी घोषणा की कि अगर फरवरी 2025 में सत्ता में आए तो यमुना सफाई प्राधिकरण स्थापित करेंगे। बीजेपी ने इस मुद्दे पर आप सरकार को घेरते हुए कालिंदी कुंज में यमुना किनारे एक मंच बनाया और दो वीआईपी कुर्सियां भी लगाईं, जो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मंत्री आतिशी के लिए प्रतीकात्मक रूप से रखी गई थीं। यमुना की बिगड़ती स्थिति दिल्ली के लिए बड़ा संकट बन चुकी है और इस पर सरकार और अधिकारियों को जल्द कदम उठाने की जरूरत है, ताकि नागरिकों के स्वास्थ्य पर इसका गंभीर असर न पड़े।

MP Crime News: खंडवा में रिश्वत लेते पकड़ा गया CGST सुपरिंटेंडेंट, लोकायुक्त का सख्त एक्शन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.