होम / Diwali 2021: More gold buyers in smaller towns on Dhanteras : दीवाली 2021: धनतेरस पर छोटे शहरों में सोने के अधिक खरीदार

Diwali 2021: More gold buyers in smaller towns on Dhanteras : दीवाली 2021: धनतेरस पर छोटे शहरों में सोने के अधिक खरीदार

India News Editor • LAST UPDATED : November 1, 2021, 7:56 pm IST

इंडिया. न्यूज:
Diwali 2021 इस धनतेरस एक अनूठी चीज देखने को मिल सकती है और वह है बड़े शहरों की तुलना में छोटे शहरों में सोने की मांग। एक रिपोर्ट के अनुसार, सोने की मांग चांदी की तुलना में तीन गुना अधिक है। वहीं, चांदी की मांग में तिमाही आधार पर 30 फीसदी की वृद्धि हुयी है। इस दौरान सोने और हीरे की मांग में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार टियर-2 शहरों में सोने, चांदी और हीरे की मांग बड़े शहरों की तुलना में अधिक है। सोने की बात करें तो टियर-2 शहरों में मांग में 24 फीसदी बढ़ोतरी हुई है, जबकि बड़े शहरों में 22 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। चांदी के मामलों में टियर-2 शहरों में 40 फीसदी बढ़ोतरी हुई है जबकि बड़े शहरों में यह 20 फीसदी ही बढ़ी है। वहीं, हीरे की मांग बड़े शहरों में 14 फीसदी बढ़ी जबकि टियर-2 शहरों में इसकी मांग 38 फीसदी से अधिक बढ़ी है।
Diwali 2021 कई बड़े शहरों में सोने की मांग अधिक

सोने की बात करें तो बड़े शहरों में मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद टॉप 3 शहर रहें जहां इस धातु के बारे में सबसे अधिक सर्च किया गया है। इसके बाद बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, पुणे और अहमदाबाद में सबसे ज्यादा है। चांदी की बात करें तो दिल्ली हैदराबाद और बेंगलुरु शीर्ष तीन शहर हैं, जहां सबसे अधिक मांग रही। इसके बाद मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद और पुणे में इसकी मांग सबसे ज्यादा रही।
Diwali 2021 कई शहारों में हीरे की मांग अधिक

हीरे की बात करें तो पहले स्तर के शहरों में मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में सबसे ज्यादा मांग रही। इसके बाद हैदराबाद, अहमदाबाद, कोलकाता, बेंगलुरु और पुणे में भी अधिक मांग दर्ज की गई। छोटे शहरों में हीरों के पारम्परिक हब सूरत में सबसे अधिक मांग दर्ज की गई। इसके बाद लखनऊ और भोपाल में मांग अधिक रही। जयपुर, कोयम्बटूर, चंडीगढ़, वाराणसी, वड़ोदरा, इंदौर और कानपुर शीर्ष दस शहर रहे, जहां सबसे ज्यादा मांग दर्ज की गई।
भारतीय आभूषण बाजार में पुनरुद्धार के बीच सरार्फा कारोबारी इस साल धनतेरस पर जोरदार बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं। इस समय में सोने की कीमतों में नरमी है। ऐसे में आभूषण बाजार में रौनक रहने की उम्मीद है।

School Open in Delhi: डेढ़ साल बाद दिल्ली में खुले सरकारी स्कूल, कोरोना प्रोटोकॉल का हुआ पालन

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केंद्रीय मंत्री पुरी का हमला, बोलें- “केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं”
Ananya Panday ने BFF Suhana Khan को दी ये बड़ी सलाह, बॉयफ्रेंड अगस्त्य नंदा को लेकर कही ये बात
51 साल की उम्र में ‘चक दे इंडिया’ फेम Vidya Malvade ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, बिकनी में शेयर की तस्वीरें
IPL 2024: मैच से पहले दोनों टीम जान लेते हैं पिच का हाल, फिर बनाते हैं रणनीति
Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग
Crew के डायरेक्टर ने Kareena Kapoor-Kriti Sanon और Tabu के बीच इगो क्लैश को लेकर किया ये बड़ा खुलासा
ADVERTISEMENT