होम / Elvish Yadav News: पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे एल्विश यादव, HIBOX ऐप मामले में पुलिस भेजेगी दूसरा नोटिस

Elvish Yadav News: पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे एल्विश यादव, HIBOX ऐप मामले में पुलिस भेजेगी दूसरा नोटिस

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 5, 2024, 10:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Elvish Yadav News: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट द्वारा यूट्यूबर एल्विश यादव को HIBOX ऐप से जुड़े 500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन वह शुक्रवार को पेश नहीं हुए। पुलिस अब जल्द ही उन्हें दूसरा नोटिस भेजने की तैयारी कर रही है। इस मामले में अन्य सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स जैसे अभिषेक मल्हान (फुकरा इंसान), लक्षय चौधरी और पुरव झा को भी नोटिस जारी किए गए थे, जिनसे पूछताछ की जानी बाकी है।

500 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला

HIBOX ऐप एक बड़ी साजिश के तहत धोखाधड़ी का हिस्सा बताई जा रही है, जिसमें मासूम निवेशकों को 1% से 5% दैनिक गारंटीड रिटर्न का लालच दिया गया। इसके परिणामस्वरूप निवेशक हर महीने 30% से 90% रिटर्न की उम्मीद में अपने पैसे लगा रहे थे। पुलिस के पास इस ऐप के खिलाफ 151 शिकायतें दर्ज की गईं थीं, जिसमें 500 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम का बदला मिजाज, बारिश के आसार, जानें अपने शहर का हाल

कैसे की गई धोखाधड़ी?

जांच में सामने आया कि इस घोटाले में मनी ट्रेल को छुपाने के लिए EASEBUZZ और PhonePe जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया। इन प्लेटफॉर्म्स पर बिना उचित सत्यापन के मर्चेंट खाते खोले गए थे, जिसमें धोखेबाजों द्वारा निवेशकों का पैसा ट्रांसफर किया गया। पुलिस ने जांच के दौरान चार बैंक खातों की पहचान की है जिनका उपयोग इस धोखाधड़ी में किया गया था। आरोपी जे. शिवराम को गिरफ्तार किया गया, जिसके खिलाफ सबूत मिले हैं कि उसने 18 करोड़ रुपये की रकम विभिन्न खातों में ट्रांसफर की थी। इस मामले में पुलिस की जांच अभी जारी है, और जल्द ही अन्य आरोपियों पर शिकंजा कसने की तैयारी हो रही है।

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक, 13 हॉटस्पॉट्स की हवा बेहद खराब

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.