Thursday, May 19, 2022
HomeDelhi400 वें प्रकाश पर्व पर कार्यक्रम में गर्मी में होगा ठंडक का...

400 वें प्रकाश पर्व पर कार्यक्रम में गर्मी में होगा ठंडक का अहसास, 25 एकड़ में हैं खास इंतजाम

  • 600 पंखे, 200 वाटर फैन, 100 बड़े एयर कूलर और एयर कंडिशनर का भी है प्रबंध
  • जर्मन तकनीक से बने हवा कंट्रोल करने वाले और वाटर प्रूफ टेंट का हुआ किया जाएगा इस्तेमाल

श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर किए जा रहे कार्यक्रम को लेकर आयोजन स्थल पर संगत के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। गर्मी से बचने के लिए पंखे, वाटर फैन, एयर कूलर और एयर कंडिशनर का भी प्रबंध किया है। इसके अलावा ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक, शरबत, लस्सी, ठंडाई, जलजीरा, गन्ने का जूस, फ्रूटी और फलों के जूस का भरपूर इंतजाम गया किया है।

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़। मौसम भले ही गर्मी का हो लेकिन गुरु महाराज की मेहर से 24 अप्रैल को श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर संगत को गर्मी में भी ठंडक का अहसास होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां लगे पंडाल में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दिशा-निर्देश पर ऐसी शानदार व्यवस्था की गई है कि आने वाली संगत को गर्मी का अनुभव नहीं होने पाएगा। आयोजन समिति के संयोजक व करनाल के सांसद श्री संजय भाटिया ने जानकारी दी कि आयोजन स्थल मुख्य पंडाल 84 हजार 480 वर्ग फुट में बनाया है।

20 फीट रखी जाएगी टेंट की हाईट

इस पंडाल को 24 अप्रैल को समागम के दिन के मौसम को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। उस दिन भले ही गर्मी हो लेकिन यहां की व्यवस्था आने वाली संगत को ठंडक अहसास करवाएगी।

पंडाल के लिए जर्मन तकनीक से बने वाटर प्रूफ, फायर प्रूफ और वैंटिलेशन कंट्रोल करने वाला टेंट लगाया गया है। गर्मी को नियंत्रण रखने के लिए टेंट की हाईट को करीब 20 फुट रखा गया है ताकि इसमें कम से कम गर्मी लगे और यह टेंट किसी भी हवा के दबाव को सहने में सक्षम है।

गर्मी के मद्देनजर किए गए हैं खास इंतजाम : सांसद संजय भाटिया

सांसद संजय भाटिया ने बताया कि मुख्य पंडाल में समान दूरी पर 200 पानी वाले पंखे, 600 सामान्य पंखे और 100 बड़े कूलर का इस्तेमाल किया गया है। इससे पंडाल में बिल्कुल भी गर्मी का अहसास नहीं होगा।

इसके अतिरिक्त मुख्य स्टेज जहां गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश होगा, उस जगह को पूरी तरह से एयर कंडिशन्ड बनाया गया है। सांसद संजय भाटिया ने बताया कि गर्मी के मद्देनजर समागम स्थल पर जगह-जगह पीने के पानी की भरपूर व्यवस्था है।

इसके अतिरिक्त पंडाल के अंदर अलग-अलग संस्थाओं ने ठंडे शीतल पेय की लंगर सेवा दी है। इसमें ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक, शरबत, लस्सी, ठंडाई, जलजीरा, गन्ने का जूस, फ्रूटी और फलों के जूस का भरपूर इंतजाम किया है।

दमकल विभाग की गाड़ियां कर रही पानी का छिड़काव

सांसद ने बताया कि इन दिनों धूल भरी आंधी हर वर्ष उठती है। इसके मद्देनजर कार्यक्रम स्थल पर लगातार दमकल विभाग की गाड़ियां पानी का छिड़काव कर रही हैं, पूरी-पूरी कोशिश की जा रही है कि 25 एकड़ के पंडाल में धूल-मिट्टी न उड़े और जमीन भी ठंडी रहे।

आसपास के पेड़-पौधों पर भी पानी का छिड़काव किया जा रहा है। लोगों ने इस क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों के इलावा आम लोगों ने श्रम दान करके सफाई अभियान भी चलाया है, इससे पूरा इलाका साफ-सुथरा हो गया है।

सांसद संजय भाटिया ने बताया कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मना रहे हैं।

लोगों का मानना है कि जब श्री गुरु तेग बहादुर जी का 500वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा तो शायद वें उसे न देख पाएं इसलिए हर कोई व्यक्ति अपने सामर्थ्य से अधिक सेवा भाव से इस समागम में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दिखा रहा है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : नई दिल्ली और एनसीआर में घर बैठे कर सकेंगे श्री बांके बिहारी और श्री खाटू श्याम जी के दर्शन, ये है परियोजना…

ये भी पढ़ें : यूपी में सीबीआई की तर्ज पर बनेगी फोर्स, आर्थिक अपराधों पर लगेगी लगाम, जानिए कैसे?

ये भी पढ़ें : स्वागत से गदगद ब्रिटिश पीएम बारिस जानसन बोले, ऐसा लग रहा है कि मानो मैं अमिताभ बच्चन या सचिन तेंदुलकर हूं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular