होम / Air Pollution: बाहर ही नहीं घर के अंदर भी प्रदूषण संकट, जानें कैसे करें सफाया

Air Pollution: बाहर ही नहीं घर के अंदर भी प्रदूषण संकट, जानें कैसे करें सफाया

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 26, 2023, 5:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Indoor Air Pollution : दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। जैसे कि आपको पता है कि विजयादश्मी निकल चुकी है, वहीं इसी के साथ करवा चौथ, छठ-पूजा और दिवाली जैसे त्योहार आने वालें है। जब भी घर से बाहर जाना होता है तो कई सारी तैयारी के साथ ही निकलना पढ़ता है। वहीं प्रदूषण घर के बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी मौजूद है। वहीं घर के अंदर के प्रदूषण को निकालने के लिए, हम घर की अच्छी तरह से सफाई करके प्रदूषण को बाहर निकाल सकते है। बता दें कि कई अध्यनों में यह साबित हो चुका है कि घर के अंदर का प्रदूषण भी हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। आइए जानते है किस तरह हम घर के प्रदूषण को बाहर निकाल सकते है।

प्रदूषण को करें दूर

घर के अंदर काफी धूल- मिट्टी जमा होती है। वहीं केमिकल क्लीनर के इस्तमाल से भी वह पूरी तरह साफ नहीं हो पाती है। बता दें कि  केमिकल क्लीनर का ज्यादा उपयोग करने से भी हमारी सेहत पर काफी असर पड़ता है। क्योंकि हम सांस लेते है तो वह केमिकल हमारी बॉडी के अंदर जाता है, जिससे की फफड़ों से संबधित बिमारी या अस्थमा हो सकता है। वहीं फ्रिज, एसी, टीवी, लैपटॉप, ट्यूब लाइट, मिक्सी, ओवन जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स से बाहर निकलती गैस भी सेहत के लिए खतरनाक होती हैं। इसलिए घर के अंदर की हवा को शुद्ध बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है।

प्रदूषण को दूर इस तरह दूर करें

  1. खिड़की- दरवाजे बंद न रखें – हफ्ते में किसी भी एक दिन धूप निकलने के बाद एसी बंद करके सारे खिड़की- दरवाजे खोल दें। और सारी जमी धूल को अच्छे से साफ करें।

2.  बेडशीट को गर्म पानी से धोएं – हफ्ते में किसी एक दिन घर की  बेडशीट, चादर, फर्नीचर को गर्म पानी से धोएं और जो खिलौनें धुले जा सकते है, उन्हें भी गर्म पानी से साफ करें।

3. फर्नीचर और कोनों की सफाई करें – सप्ताह में किसी एक दिन फर्नीचर, पर्दे और घर के कोनों की अचछी तरह से साफ-सफाई करें।

4. घर में वेंटिलेशन बढ़ाएं – घर के अंदर वेंटिलेशन बढ़ाने पर फोकस करें । क्योंकि खिड़की खोलने पर बाहर की हवा, धूल, गाड़ियों का धुआं अंदर आ सकता है। उसके लिए ट्रिकल वेंटिलेशन का इस्तेमाल करें।

Also Read :

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.