होम / Kejriwal government ready to fight Corona's third wave कोरोना की थर्ड वेव से लड़ने को केजरीवाल सरकार तैयार, ये है प्लान

Kejriwal government ready to fight Corona's third wave कोरोना की थर्ड वेव से लड़ने को केजरीवाल सरकार तैयार, ये है प्लान

Sunita • LAST UPDATED : November 9, 2021, 2:55 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Kejriwal government ready to fight Corona’s third wave दिल्ली में भले ही कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में हो और संक्रमण दर में भारी कमी आ गई हो। बावजूद इसके दिल्ली सरकार अभी इस पर लापरवाही के मूड में नहीं है। सरकार कोरोना की संभावति तीसरी लहर से निपटने के लिए अपने स्वास्थ्य बुनयिादी ढांचे को चुस्त दुरूस्त करने के साथ-साथ और मजबूत करने की कोशशि में जुटी हुई है। केजरीवाल सरकार कई बड़ी योजनाओं पर तेजी से काम भी कर रही है। अस्पतालों में आईसीयू बेड्स बढ़ाने से लेकर नए अस्पतालों का तेजी से नर्मिाण भी कर रही है।

साथ ही अस्पतालों में 77।80 मीट्रिक टन क्षमता वाले 73 पीएसए प्लांट भी लगाए जा रहे हैं। इन सभी संयंत्रों के नवंबर माह के अंत तक चालू करने की योजना भी है। बताते चलें क दिल्ली सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण को काबू करने और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को और मजबूती से लड़ने के लिए 1544 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना भी बनाई है। दल्लिी के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को पहले ही मंजूरी भी दी जा चुकी है। सरकार इस साल (वित्तीय वर्ष 2021-22) में करीब 1,544 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

Kejriwal government ready to fight Corona’s third wave

इस बजट को सरकार आने वाले समय में टेस्टिंग और लैब सुदृढ़ीकरण करने, दवा व उपकरण खरीदने, अतिरिक्त मानव संसाधन जुटाने, अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने और कोविड देखभाल केंद्रों के प्रबंधन आदि पर खर्च करेगी। इस बीच देखा जाए तो दल्लिी सरकार कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से नपिटने के लएि राज्य नोडल अधिकारी और राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का भी गठन कर चुकी है।

विशेषज्ञ दिल्ली सहित देश में कोविड-19 की तीसरी लहर आने की आशंका जता रहे रहे हैं। विशेषज्ञ यह संभावना भी जता रहे हैं कि अगर संभावित तीसरी लहर आती है। तो बीती कोविड-19 लहरों से कहीं ज्यादा मामले आ सकते हैं। इस सभी के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के प्रबंधन की तैयारी के लिए राज्य नोडल अधिकारी और कई कार्य आधारित उप समितियों के तहत एक राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया है।

सात अस्पतालों में तैयार हो रहे 6836 आईसीयू बेड

इसके अलावा दिल्ली सरकार अस्पतालों में बेड्स की संख्या को बढ़ाने की हरसंभव कोशशि में जुटी हुई है। सरकार की ओर से जहां मौजूदा अस्पतालों में बेड्स बढ़ाए जा रहे हैं। वहीं नए अस्पतालों का नर्मिाण भी कयिा जा रहा है। केजरीवाल सरकार दिल्ली में 7 नए अस्पताल बना रही है।

अस्पतालों में 6,836 आईसीयू बेड बढ़ जाएंगे। अगर कोरोना की तीसरी लहर नहीं भी आती है तो यह बेड दिल्ली वालों के लिए स्थाई रूप से अस्पतालों में जुड़ जाएंगे। वहीं दिल्ली में आईसीयू बेड की क्षमता बढ़कर 17 हजार के पार पहुंच जाएगी।

मौजूदा अस्पतालों में दस हजार बेड

दिल्ली सरकार की ओर से जो नए आईसीयू बेड बनाए जा रहे हैं वो सरिता विहार, शालीमार बाग, सुल्तानपुरी, किराड़ी, रघुबीर नगर, जीटीबी अस्पताल और चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में अस्पताल बनाए जाएंगे। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में लगभग 10 हजार आईसीयू बेड हैं। नए 6836 बेड बढ़ाए जाने के बाद आईसीयू बेड़ की क्षमता में लगभग 70 फीसदी का इजाफा होगा।

शालीमार बाग में 1430 आईसीयू बेड़, किराड़ी में 458 आईसीयू बेड़, जीटीबी अस्पताल में 1912 आईसीयू बेड, रघुवीर नगर में 1565 आईसीयू बेड़, सीएनबीसी में 2।32 610 आईसीयू बेड और सुल्तानपुरी में 525 आईसीयू बेड का अस्पताल बन रहा है। इन अस्पतालों में इमरजेंसी, ओपीडी, वार्ड सहित सभी सुविधाएं होंगी।

आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बना रही सरकार

इतना ही नहीं केजरीवाल सरकार संभावति तीसरी लहर से नपिटने के लएि सरकारी अस्पतालों को आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने का काम भी कर रही है। दिल्ली के अस्पतालों में पीएसए आक्सीजन प्लांट्स लगा रही है, ताकि अस्पतालों की बाहर से आक्सीजन लेने की निर्भरता कम हो सके और आपातकाल के दौरान दूसरे अस्पताल भी इन प्लांट्स से आक्सीजन सिलेंडर रिफिल करा सकें। कोरोना की पिछली लहर के दौरान दिल्ली में आक्सीजन की मांग बढ़ गई थी और कई अस्पतालों को आक्सीजन की किल्लत से जूझना पड़ा था।

Read Also : Viral Video Of Nora Fatehi Spotted At Airport

Viral Video : Viral Video Of Pavitra Punia And Ejaz Khan Spotted At Airport

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT