Friday, December 3, 2021
HomeDelhiNASA Released Pictures खेतों में पराली व अन्य चीजों को जलाने से...

NASA Released Pictures खेतों में पराली व अन्य चीजों को जलाने से दिल्ली पर छा रही धुंंध

इंडिया न्यूज नई दिल्ली :

NASA Released Pictures अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने अपने Twitter हैंडल पर जारी एक तस्वीर पोस्ट में कहा है कि भारत की राजधानी दिल्ली मं इन दिनों छाई धुएं की मोटी परतों का मुख्य कारण खेतों में पराली वगैरह जलाना है। गौरतलब है कि हर साल नवंबर में दिल्ली की आबोहवा प्रदूषित हो जाती है। इसके पीछे अन्य वजहों के अलावा हरियाणा व पंजाब की खेतों में पराली का जलना भी शामिल होता है।

एक दिन में पराली जलाने की घटना से करीब 2.20 करोड़ लोग प्रभावित हुए (NASA Released Pictures)

NASA के Research Association at Marshall Space Flight Center (USRA) के वैज्ञानिक Pawan Gupta ने बताया कि एक दिन में खेत में पराली जलाने जैसी घटना से करीब 2 करोड़ 20 लाख लोग प्रभावित हुए।

NASA के एक सैटेलाइट से ली गई तस्वीर में साफ पता चल रहा है कि पंजाब और हरियाणा से उठा धुएं का गुबार दिल्ली की ओर किस कदर बढ़ रहा है। तस्वीर 11 नवंबर की है। इसके अलावा तस्वीर में लाल रंग के डाट हैं जो Punjab, Haryana and Pakistan के कुछ इलाकों में बड़े स्तर पर आग को प्रदर्शित कर रहे हैं।

2017 से अब तक हरियाणा व पंजाब में सबसे ज्यादा पराली जलाई गई (NASA Released Pictures)

हालांकि इस साल Delhi-NCR में फैले धुंध और धुएं में पराली का योगदान कम बताया जा रहा है लेकिन नासा का कहना है कि साल 2017 से अब तक की सबसे अधिक पराली पंजाब और हरियाणा में जलाई जा चुकी है। 2016 में पराली जलाने के रिकॉर्ड 8,4884 मामले सामने आए थे।

पंजाब में इस साल तब तक 7,4015 मामले (NASA Released Pictures)

वैज्ञानिक Pawan Gupta ने बताया कि साल 2020 में पूरे सीजन में पंजाब में पराली जलाने के 7,2373 मामले आए थे, वहीं 2021 में 7,4015 मामले 16 नवंबर तक हो चुके हैं। इसके बाद 2017 से अब तक पंजाब में 2021 में सबसे अधिक पराली जली है। 2017 से 2019 तक पराली जलाने के मामले में हर साल कमी दर्ज की गई थी।

Read More : NASA’s warning : धरती की तरफ बढ़ रहा भयानक खतरा

Read More : Space Mission सतर्कता से टला चंद्रयान-2 आर्बिटर व एलआरओ का टकराव

Connect us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE