Saturday, November 27, 2021
HomeDelhiNew Variant of Corona संक्रमण से भारत सरकार अलर्ट

New Variant of Corona संक्रमण से भारत सरकार अलर्ट

New Variant of Corona

इंडिया न्यूज़ नई दिल्ली

New Variant of Corona: कोरोना के समूल विनाश के लिए दुनियाभर की सरकारें प्रभावी कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा कर रही हैं और अपने नागरिकों को वैक्सीनेट भी कर रही हैं। वहीं कुछ लोग वैक्सीन लगवाने के बाद मास्क लगाने से भी परहेज करने लगे हैं। ऐसे में बता दें कि कोरोना अभी गया नहीं है। कोरोना का नया वेरिएंट डेल्टा से भी घातक बन कर लौट रहा है। कोरोना के स्वरूप पर वैक्सीन का भी कोई असर नहीं है। संक्रमण का नया आक्रामक और संक्रामक वायरस दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में मिलाने की बात कही जा रही है।

संक्रमण की तेजी से फैलने की आशंका (New Variant of Corona)

New Variant of Corona: विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना का नया स्वरूप न सिर्फ घातक है बल्कि यह वेरिएंट कोरोना के डेल्टा स्वरूप से अधिक तेजी से फैल सकता है। यह कोरोना वायरस का उत्परिवर्तित स्वरूप है। जो पहले मिल चुके सभी संक्रमण से अधिक खतरनाक हो सकता है। अगर जल्द ही इसकी रोकथाम नहीं हुई तो दुनिया में तबाही मच सकती है। वैज्ञानिक नए वेरिएंट का नाम बी.1.1.529 देने की बात कर रहे हैं।

Voluntary Retirement of IG Bharti Arora: आईजी भारती अरोड़ा की वोलंटरी रिटायरमेंट की मिली मुख्यमंत्री से स्वीकृति

विश्व स्वास्थ्य संगठन भी चिंतित (New Variant of Corona)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार नया वेरिएंट इस लिए खतरनाक है कि क्योंकि इस वेरिएंट में अभी तक 32 उत्परिवर्तन देखने को मिले हैं जो कि अभी तक किसी भी स्वरूप में देखने को नहीं मिले हैं। वहीं नए वायरस के 26 मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें से एक केस हांकगांग, 22 दक्षिण अफ्रीका और 3 लोग बोत्सवाना में नए संक्रमण से ग्रसित मिले हैं। जो कि चिंता का विषय है। डब्ल्यूएचओ के वैज्ञानिकों के  मुताबिक 32 उत्परिवर्तन वाला  यह वायरस कोरोना वैक्सीन प्रतिरोधी भी है। क्योंकि इसके स्पाइक प्रोटीन में किसी अन्य वेरिएंट की अपेक्षा अधिक परिवर्तन पाया गया है। इसी लिए यह वायरस मौजूद वैक्सीन को आसानी से चकमा देने में सक्षम है।

Read More: Narrator Threatens Gujarat CM: गुजरात के सीएम को धमकी: बनासकांठा के कथाकार ने बनाया वीडियो और कहा- ‘1 करोड़ भेजे नहीं तो तीन महीने में उठाकर फेंक दूंगा’

संक्रमण से भारत सरकार अलर्ट (New Variant of Corona)

दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना संक्रमण के नए स्वरूप  इ.1.1.1.529 को लेकर भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को सचेत कर दिया है और हिदायत दी है कि विदेश से आने वाले हर यात्री पर निगरानी रखें। केंद्र सरकार ने चिंता जाहिर की है कि नए वैरिएंट में काफी अधिक संख्या में म्यूटेशन होने की जानकारी मिल रही है। ऐसे में जिन देशों में यह वायरस मिल रहा है वहां आने वाले लोगों की कोरोना जांच करवानी सुनिश्चित की जाए ताकि देश में इस वायरस को फैलने से रोका जा सके।

Also Read : Solidarity is Necessary to Extinguish the fire of Hatred : मौलाना अरशद मदनी बोले, नफरत की आग बुझाने को एकजुटता जरूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE