Wednesday, May 25, 2022
HomeDelhiदिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पंजाब सरकार की बस सेवा जल्द होगी शुरू,...

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पंजाब सरकार की बस सेवा जल्द होगी शुरू, किराय और समय की होगी बचत

  • पंजाब के परिवहन सचिव ने दिल्ली सरकार के अधिकारी और दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ की मीटिंग
  • कांग्रेंस सरकार के ट्रांसपोर्ट मंत्रियों ने भी बस सेवा बहाल करने को लगाया था जोर
  • अब दोनों राज्यों में आप की सरकार, नहीं होगी बस सर्विस शुरू होने में कोई दिक्कत

पंजाब सरकार की ओर से पंजाब के कई शहरों से दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बस सेवाओं को बहाल करने को लेकर पहल शुरू कर दी गई है। इसे लेकर पंजाब के परिवहन सचिव ने दिल्ली सरकार के अधिकारी और दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ मीटिंग भी की है।

रोहित रोहिला, चंडीगढ़। पंजाब के विभिन्न शहरों से दूसरे देशों में जाने वाले लोगों को अब अपनी जेंबे प्राइवेट बसों में ज्यादा ढ़ीली नहीं करनी पडेगी। पंजाब सरकार की ओर से पंजाब के कई शहरों से दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बस सेवाओं को बहाल करने को लेकर पहल शुरू कर दी गई है।

हालांकि सूबे में कांग्रेंस सरकार के कार्यकाल के दौरान भी एयरपोर्ट तक सरकारी बस सेवा को शुरू करने के लिए काफी जोर लगाया गया था। लेकिन तब कांग्रेंस सरकार के मंत्रियों की दाल नहीं गल पाई थी। लेकिन अब दिल्ली और पंजाब दोनों ही राज्यों में आप की सरकार है। ऐसे में अब सरकारी बस का एयरपोर्ट तक जाने का रास्ता साफ हो रहा है।

सरकार के इस फैसले से सरकार को होगी आमदन

सरकार के इस फैसले से परिवहन विभाग की आमदनी में जहां सीधे तौर पर बढ़ोतरी होने संबंधी मुख्यमंत्री को बताया गया, वहां सरकारी बसें न चलने के कारण प्राईवेट बस आपरेटरों द्वारा राज्य के मुसाफिरों की हो रही लूट का मामला भी मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया गया था। परिवहन मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के समक्ष यह मामला उठाया था।

दोनों राज्यों के अधिकारियों के बीच हुई लंबी मीटिंग

इस मीटिंग के बाद पंजाब के परविाहन मंत्री ने परिवहन विभाग के सचिव विकास गर्ग को दिल्ली सरकार के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करने के लिए कहा था, जिसके बाद पंजाब परिवहन विभाग के सचिव विकास गर्ग द्वारा दिल्ली परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव अशीष कुंद्रा और दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ लंबी बैठक की गई।

बैठक के दौरान अदालत के आदेशों की रोशनी में विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया। दिल्ली एयरपोर्ट तक पंजाब सरकार की बसें अलग-अलग शहरों से शुरू होने से यात्रियों को किफायती दरों पर सफर मुहैया करवाया जा सकेगा।

मीटिंग में जल्द कार्रवाई का दिया आश्वासन

इसी दौरान परिवहन सचिव विकास गर्ग ने बताया कि दिल्ली सरकार के प्रमुख सचिव अशीष कुंद्रा ने बैठक के दौरान आश्वासन दिया कि इस मसले का जल्द ही समाधान निकाल लिया जाएगा और पंजाब की सरकारी बस सर्विस दिल्ली हवाई अड्डे तक चल सकेगी।

इस मीटिंग के दौरान राज्य परिवहन आयुक्त पंजाब विमल कुमार सेतिया, विशेष आयुक्त दिल्ली ओपी मिश्रा, उपायुक्त परिवहन दिल्ली विनोद यादव और दिल्ली एयरपोर्ट के अधिकारी मौजूद थे।

पूर्व परविहन मंत्री ने पत्र भी लिखे और सीएम से भी मिले थे

पंजाब की पिछली कांग्रेस सरकार में चन्नी सरकार के समय मंत्री बने अमरिंदर सिंह राजा वडिग ने भी यह मांग उठाई थी। उन्होंने दिल्ली सरकार को पंजाब सरकारी की पीआरटीसी की और पनबसों को चलने देने को लेकर दिल्ली सरकार को पत्र लिखे।

इससे पहले पूर्व परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने भी पंजाब की पीआरटीसी और पनबसों को दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट को चलने देने की इजाजत देने को लेकर अधिकारियों और मंत्री को कई पत्र लिखे थे।

प्राइवेट बसे हर रोज करती है लाखों रुपये की कमाई

प्राइवेट बसें दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक आने जाने में हर रोज लाखों रुपये की कमाई करती हैं। एक वोल्वों बस में 45 लोगों के आराम से बैठने की व्यवस्था होती है। अगर ऐसे में कुछ प्राइवेट बस का किराया 2500 रुपये भी मान लिया जाए तो भी ऐसे में बस को एक चक्कर में 1 लाख 12 हजार 500 रुपये की कमाई मात्र एक ही चक्कर में होती है।

पंजाब की 10 पनबस और 6 वोल्वों बसे चलतीं थीं

पंजाब सरकार ने एनआरआई हब जालंधर, अमृतसर, कपूरथला, होशियारपुर से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए वॉल्वो बस शुरू कर थी। इसका किराया भी काफी कम रखा गया था।

पंजाब रोडवेज में पनबस की 10 और पीआरटीसी की 6 वॉल्वो बसें दिल्ली एयरपोर्ट के लिए चलाई जाती थीं। जिनको बाद में केवल नई दिल्ली बस स्टैंड तकजाने की ही इजाजत दी गईं।

इन बसों को चलाते समय पंजाब सरकार ने फैसला लिया था कि वॉल्वो बसों को दिल्ली एयरपोर्ट तक चलाया जाए ताकि एयरपोर्ट तक आने जाने वाले सवारियों को इसका फायदा मिले। टिकट भी 1050 रुपये ही रखी गई थी।

दिल्ली इंटरनेशनल एयापोर्ट तक पंजाब सरकार की बस सेवा जल्द ही दोबारा बहाल किया जाएगा। इसकों दोनों सरकारों के मुख्यमंत्रियों के बीच बातचीत के बाद परिवहन विभागों के सचिव स्तर की बैठक के दौरान इस मसले को गंभीरता से विचार किया गया है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के साथ बैठक के दौरान उन्होंने काफी देर से लटक रहे इस अहम मुद्दे के बारे में अवगत करवाया था।
लालजीत सिंह भुल्लर, परिवहन मंत्री पंजाब।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : सरकारी वाहनों को लेकर पंजाब सरकार एक्शन मोड़ में, कांग्रेस के पूर्व मंत्री को कार शाखा के वाहन को वापस करने के लिए नोटिस जारी

यह भी पढ़ें : मेरठ के मवाना में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 18 मजदूरों को बचाया

यह भी पढ़ें : Kabhi Eid Kabhi Diwali में हुई आयुष शर्मा की एंट्री, सलमान दूसरी बार शेयर करेंगे जीजा संग स्क्रीन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular